स्कूलों में विज्ञान, गणित पढाने में सहयोग करेंगे आईआईटी: मंत्री

अहमदाबाद। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश के आईआईटी, आईआईएसईआर और बड़े विश्वविद्यालय अपने परिसरों के पास के स्कूलों में यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि छात्र गणित और विज्ञान विषयों में कमजोर नहीं रहें।

जावडेकर ने 21वीं सदी में विज्ञान, गणित, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी जैसे विषयों के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि बच्चों में प्राथमिक विद्यालयों से ही अनुसंधान की प्रवृत्ति को बढाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘गणित को मनोरंजक तरीके से पढाया जा सकता है। छात्रों के लिए उचित ढंग से गणित और विज्ञान पढने और समझने के लिए बहुत बड़े उपकरण नहीं बल्कि केवल सामान्य विचार जरूरी हैं। इसलिए, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बड़ी भूमिका निभाते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमने (मोदी सरकार) आज फैसला किया है कि आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान), आईआईएसईआर (भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान), बड़े और अच्छे विश्वविद्यालय पास के 10-15 स्कूलों का मार्गदर्शन करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि इन स्कूलों के छात्रों को गणित और विज्ञान में उचित प्रशिक्षण दिया जाए ताकि वे इन विषयों में कमजोर नहीं रहें।’’ जावडेकर यहां ‘वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक सम्मेलन’ के तहत आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बात कर रहे थे।

137 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।