छात्रों को गणित के गुर सिखाएंगे सुपर 30 'फेम' आनंद

पटना। निर्धन बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाकर आईआईटी तक पहुंचाने वाले सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार अब स्कूल के विद्यार्थियों को गणित के सवालों को सरल तरीके से हल करना सिखाएंगें। बलीवुड स्टार ऋतिक रोशन अभिनीत अपने बायोपिक 'सुपर 30' के लिए चर्चित आनंद कुमार तीन दिसंबर को 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' द्वारा ग्रेटर नेाएडा में आयोजित एक सेमिनार में हजारों विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे।

इसकी जानकारी देते हुए 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' की सीईओ मोना गुलाटी ने यहां बुधवार को बताया कि इस सेमिनार में 100 से भी अधिक विद्यालयों से विद्यार्थी भाग लेंगे।

आनंद से यहां भेंट करने पहुंची गुलाटी ने बताया कि आनंद ने समाज की प्रतिकूल परिस्तिथियों से संघर्ष करते हुए भारत में निर्धन परिवार से आने वाले सैकड़ों बच्चों को अब तक न सिर्फ इंजीनियर बनाया है बल्कि वे उन तमाम लोगों के लिए अब प्रेरणास्रोत बन चुके हैं, जो अभाव के बावजूद जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "अब आनंद देश में गणित को छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ नए प्रयोग करना चाहते हैं, जिसकी शुरुआत वे इस सेमिनार से करेंगे।"

उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में छात्र नि:शुल्क प्रवेश पा सकेंगे। गुलाटी ने कहा कि इस सेमिनार में आनंद छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स देंगे तथा गणित को व्यवहारिक जीवन से जोड़कर पढ़ने के तरीके बताएंगे, जिससे न सिर्फ गणित में छात्रों की रूचि जागृत होगी बल्कि वे गणित के चुनौतीपूर्ण सवालों को हल करने में भी सक्षम हो सकेंगे।

119 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।