nayaindia Singer Anoop Jalota nominated for 128th Sangeet Natak Akademi Award 128 संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए नामित गायक अनूप जलोटा
kishori-yojna
मनोरंजन| नया इंडिया| Singer Anoop Jalota nominated for 128th Sangeet Natak Akademi Award 128 संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए नामित गायक अनूप जलोटा

128 संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार के लिए नामित गायक अनूप जलोटा

मुंबई। प्रसिद्ध भजन गायक अनूप जलोटा (Anoop Jalota) प्रदर्शन कला के क्षेत्र की उन 128 प्रतिष्ठित हस्तियों में शामिल हैं, जिन्होंने 2019, 2020, 2021 के प्रतिष्ठित संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (Sangeet Natak Akademi Award) जीते हैं, जिनकी घोषणा शुक्रवार देर रात की गई। ‘भजन सम्राट’ (Bhajan Samrat) के रूप में प्रसिद्ध, जलोटा, 69 – जो उत्तर प्रदेश के लखनऊ से आते हैं – को संगीत श्रेणी में 2020 के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है, 10 साल बाद उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। जलोटा ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, मैं बहुत प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार के लिए अपना नाम देखकर खुश और विनम्र हूं। इस पुरस्कार को जीतना हर कलाकार के लिए एक सपने जैसा है और मैं इस महान सम्मान के लिए सभी का आभारी हूं।

एसएनए की सामान्य परिषद या संगीत, नृत्य और नाटक की राष्ट्रीय अकादमी ने इस महीने की शुरूआत में नई दिल्ली में बैठक की और सर्वसम्मति से 10 विशिष्ट व्यक्तियों को अकादमी फेलो (Academy Fellow) के रूप में चुना गया, प्रत्येक को 3,00,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। एसएनए ने तीन साल की अवधि के लिए संगीत, नृत्य, रंगमंच, पारंपरिक लोक/आदिवासी संगीत/नृत्य/रंगमंच, कठपुतली और प्रदर्शन कला में समग्र योगदान के क्षेत्र से 128 कलाकारों का भी चयन किया, जिनमें से प्रत्येक को 1,00,000 रुपए मिलेंगे।

पुरस्कार विजेताओं में मुखर और वाद्य संगीत – हिंदुस्तानी और कर्नाटक, बांसुरी, सितार, मृदंगम, सुगम संगीत और हरिकथा दोनों जैसे प्रदर्शन कलाओं के पूरे सरगम को शामिल किया गया है; सभी प्रमुख भारतीय और समकालीन नृत्य रूप; इसाई नाटकम, लोक और जनजातीय कला, कठपुतली और वाद्य यंत्र जैसे पारंपरिक सहित रंगमंच की गतिविधियां। देश भर से आए पुरस्कार विजेताओं को जल्द ही एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के हाथों पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three − one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुर्मू ने की मोदी सरकार की तारीफ
मुर्मू ने की मोदी सरकार की तारीफ