कलाकार के स्टीरियोटाइप्स को तोड़ने में मदद करती है बेहतर कास्टिंग : मेहर विज - Naya India
मनोरंजन | बॉलीवुड| नया इंडिया|

कलाकार के स्टीरियोटाइप्स को तोड़ने में मदद करती है बेहतर कास्टिंग : मेहर विज

मुंबई। ‘स्पेशल ओप्स’ वेब सीरीज में गुप्त एजेंट बनीं अभिनेत्री मेहर विज का कहना है कि बेहतर कास्टिंग और असामान्य किरदार ही ऐसी चीजें हैं, जो उनकी बहुमुखी प्रतिभा को साबित करने और स्टीरियोटाइप्स को तोड़ने में मदद कर सकती हैं। साल 2017 में आई उनकी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में मेहर ने दो बच्चों की मां की भूमिका निभाई थी,

जिसे काफी पसंग किया गया, लेकिन उनका दावा है कि उन्हें ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के बाद उसी तरह की भूमिका की स्क्रिप्ट मिलनी शुरू हो गई, जिसकी वजह से वह काफी दिनों तक नए प्रोजेक्ट्स से दूर रहीं। “मुझे लगता है कि यह वह समय है जब हम महिला कलाकार न केवल एक अभिनेत्री की ‘छवि’ के साथ प्रयोग कर रहे हैं, बल्कि किसी भी उम्र का किरदार भी निभाने से नहीं डर रहे हैं।

आप देख सकते हैं कि किस तरह तापसी (पन्नू) अपनी फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभा रही हैं। मुझे याद है कि जब मैंने ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में एक मां की भूमिका निभाई थी, तो कई लोगों ने मुझसे कहा था कि कम उम्र में मां की भूमिका निभाने से मुझे टाइपकास्ट किया जा सकता है, क्योंकि अभिनेत्री के करियर की अवधि कम होती है।

लेकिन जब मैंने स्क्रिप्ट देखा तो मैं रो रही थी! मैं इस तरह के किरदार को कैसे जाने दे सकती थी।” हालांकि, मेहर ने अपने करियर की शुरुआत साल 2003 में अनुराग बासु की फिल्म ‘साया’ से की थी, लेकिन उन्हें लोकप्रियता साल 2015 में आई फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ से मिली। अभिनेत्री ने आगे कहा, “मुझे मेरे पुराने किरदारों जैसे कई भूमिकाओं की पेशकश की गई थी। मुझे लगता है कि इंडस्ट्री में जो लोग टाइपकास्ट कलाकार हैं, उन्हें क्रिएविटी के क्षेत्र में विकसित होने की आवश्यकता है।

किसी कलाकार की अभिनय क्षमता को देखने के लिए किसी को अपनी कल्पना को ऊंचा उठाने की आवश्यकता है। यदि हमें अवसर नहीं दिया जाएगा, तो हम अपनी बहुमुखी प्रतिभा को कहां प्रदर्शित करेंगे? मुझे खुशी है कि मुझे वेब शो ‘स्पेशल ओप्स’ में बहुत अलग भूमिका निभाने का मौका मिला।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow