nayaindia Bade Miyan Chote Miyan आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस वाला विलेन
बॉलीवुड

आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस वाला विलेन

Share

दुनिया भर में सरकारें, वैज्ञानिक, शिक्षाविद और आईटी विशेषज्ञ आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस का विरोध कर रहे हैं। वैसे उन कंपनियों का प्रतिशत बहुत ज़्यादा है जो आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस का उपयोग कर रही हैं। मगर ये विशेषज्ञ इसे स्वाभाविक मानव विकास की राह में एक विलेन की तरह देखते हैं। अगले साल रिलीज़ होने वाली एक फिल्म में हम सचमुच आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस को विलेन का हथियार बनते देखने वाले हैं।

वाशु और जैकी भगनानी की पूजा एंटरटेनमेंट और अली अब्बास ज़फ़र की ‘बड़े मियां छोटे मियां’ में मलयाली सुपरस्टार पृथ्वीराज सुकुमारन को विलेन की भूमिका मिली है। वे फिल्म में ऐसे वैज्ञानिक बनेंगे जो ड्रोन, रोबोट और आर्टीफ़ीशियल इंटेलीजेंस का मनमाना इस्तेमाल करता है। फिर जैसा कि होता है, हीरो लोग यानी अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ़ देश और दुनिया को इस मुसीबत से बचाते हैं। इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, मानुषी छिल्लर और अलाया एफ़ की भी अहम भूमिकाएं होंगी। जब पृथ्वीराज सुकुमारन को विलेन की भूमिका के लिए तय किया गया तो निर्देशक अली अब्बास ज़फ़र ने एक दिलचस्प बात कही। उन्होंने कहा कि विलेन की शख्सियत जितनी बड़ी होगी, वह हीरो को भी उतना ही बड़ा बनाएगी।

By सुशील कुमार सिंह

वरिष्ठ पत्रकार। जनसत्ता, हिंदी इंडिया टूडे आदि के लंबे पत्रकारिता अनुभव के बाद फिलहाल एक साप्ताहित पत्रिका का संपादन और लेखन।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें