मनोरंजन

WhatsApp के ये नये फीचर्स अगर नहीं किये यूज तो जल्दी करें....

ByNI Desk,
Share
WhatsApp के ये नये फीचर्स अगर नहीं किये यूज तो जल्दी करें....
New features of WhatsApp :  आज के समय में WhatsApp लोगों की जरूरतों में शामिल हो गया है. हालांकि कुछ दिनों पहले  WhatsApp  पर प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े हुए थे. जिसके बाद कंपन्नी को बयान जारी करना पड़ा था कि कोई आपकी प्राइवेसी को खत्म नहीं कर सकता है.लेकिन आज हम बात कर रहे हैं WhatsApp के नये अपडेट की. WhatsApp अब एक से एक फिचर्स देकर लोगों को ये बताना चाह रहा है कि हमें आपकी फिक्र है. इसी कड़ी में एक बार फिर  WhatsApp को अपडेट करने का आॉपशन दिया है. जानकारी तो ये भी मिल रही है कि कंपनी जल्द ही कुछ और भी फीचर्स लाने वाला है  जिससे  यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस पूरी तरह बदल जाएंगे. लेकिन यदि आप ने  हाल ही में पेश किये गये नए फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया हो तो आपको इन्हें एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए. आइए जानते हैं कि WhatsApp में कौन से 5 नये फीचर्स जुड़े हैं.

Encrypted Chat Backup

New features of WhatsApp :  WhatsApp द्वारा शुरु किया गये इस फीचर्स को खासा पसंद किया जा रहा है.  Encrypted Chat Backup की मदद से यूजर्स अपनी बैकअप चैट्स को भी एनक्रिप्टेड कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि  आप चाहें तो अपने बैकअप को देखने के लिए पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं. इससे बैकअप पूरी तरह सिक्योर होगा.

Archived Chats

New features of WhatsApp :  Archived Chats की इस फीचर की बात करें तो इसका उपयोग करने के बाद अगर कोई और चाहे तो आपको मैसेज नहीं दिख सकेगा. इसे कंपनी का बेहद ही रोचक फीचर माना जा रहा है. अगर आप किसी चैट को Archive लिस्ट में डालते हैं तो उसके मैसेज आपको शो नहीं होंगे.  लेकिन आप उस चैट को कभी भी अलग से देख सकते हैं. इसे भी पढ़ें- बंगाल में अधिकारी लोकतंत्र की सर्वोच्चता बनाये रखें : मोदी

Instagram Reels

New features of WhatsApp :  इस फीचर को पेश किये ज्यादा दिन नहीं हुए हैं. कंपनी का ये फीचर लोगों को एक अलग ही एक्सपीरियंस देता है. अब यूजर्स WhatsApp पर भी Instagram Reels का मजा ले सकते हैं। लेकिन अभी इसे सभी के लिए रोलआउट नहीं किया गया है और इसकी टेस्टिंग जारी है.

Multiple Device Support

New features of WhatsApp :  आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि आप WhatsApp का उपयोग मल्टीपल डिवाइस में भी कर सकते हैं. लंबे समय से मांग चल रही थी कि WhatsApp का उपयोग एक से ज्यादा प्लेटफॉर्म में कैसे किया जाए. इसे देखते हुए  कंपनी ने अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर पेश किया है. अब आप मेन डिवाइस से WhatsApp का लॉगआउट किए बिना दूसरे डिवाइस में लॉगइन कर सकते हैं.

Automatic Message Delete

New features of WhatsApp :  अक्सर देखा गया था कि कई लोग बार-बार पुराने चैट्स को डिलीट करने को लेकर परेशान रहते थे. इस परेशानी को दूर करने के लिए  कंपनी ने हाल ही में Automatic Message Delete का फीचर पेश किया है. इसके बाद आपको बार-बार चैट्स डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ती है.  इसमें लिए आपको टाइम सेट करना होता है, सेट किए गए टाइम के बाद आपकी चैट खुद ही डिलीट हो जाती है. इसे भी पढ़ें- जानें, होली के दिन सफेद कपड़े का ही है क्यों है ट्रेंड  
Published

और पढ़ें