nayaindia Pandit Birju Maharaj Death: सेलेब्स के डांस में लगाए थे चारचांद
मनोरंजन | बॉलीवुड| नया इंडिया| Pandit Birju Maharaj Death: सेलेब्स के डांस में लगाए थे चारचांद

‘कथक के जगत गुरु’ बिरजू महाराज के निधन से बॉलीवुड को झटका! रेखा-माधुरी से लेकर दीपिका तक के डांस में लगाए थे चारचांद

नई दिल्ली | Pandit Birju Maharaj Death: ‘कथक के जगत गुरु’ पंडित बिरजू महाराज के निधन से उनके चाहने वालों को गहरा सदमा लगा है। उनके चाहने वाले चाहे वे राजनीतिक हस्ती हो या फिर बॉलीवुड से जुड़े लोग सभी बिरजू जी महाराज (Birju Maharaj ) को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। बता दें कि, 83 वर्षीय बिरजू महराज का रविवार की आधी रात को हार्ट अटैक से निधन हो गया। कई सेलेब्स ने सोशल मीडिया के जरिए कथक के गुरू को श्रद्धांजलि दी है।

माधुरी से लेकर दीपिका तक के डांस को निखारा
Pandit Birju Maharaj Death: बिरजू महराज ने बॉलीवुड में भी अपनी जोरदार छाप छोड़ी है। जिसके चलते बॉलीवुड कलाकार भी उन्हें दिल से श्रद्धांजलि अर्पित करते दिख रहे हैं। कई बॉलीवुड हस्तियों को उन्होंने अपने नृत्य की शिक्षा भी दी। उनके मंत्र मुग्ध भावों को पाकर माधुरी दीक्षित से लेकर दीपिका पादुकोण तक ने अपने डांस की कला को निखारा है।

ये भी पढ़ें:- नहीं रहे भारत के ‘कथक सम्राट’, हंसते हुए बिरजू महाराज ने दुनिया को कहा अलविदा, देश में शोक की लहर

बिरजू महाराज ने बॉलीवुड में कई गानों को कोरियोग्राफ किया है जो आज भी लोगों के दिलों-दिमाग में छाए हुए हैं। उनका प्रत्येक गाना ऐतिहासिक साबित हुआ है। बॉलीवुड की बेस्ट डांसर माधुरी दीक्षित को बिरजू महाराज ने कई गानों में अपने नृत्य की कलाओं से सुशोभित किया है। देवदास के गाने काहे छेड़ मोहे को पंडित बिरजू महाराज ने ही लिखा था और म्यूजिक देते हुए खुद ही कोरियोग्राफ था। डेढ़ इश्किया में भी बिरजू महाराज ने माधुरी दीक्षित को खूब नचाया था। माधुरी दीक्षित के अलावा दीपिका पादुकोण ने भी बिरजू महाराज के साथ काम किया। बाजीराव मस्तानी का मोहे रंग दो लाल सॉग बिरजू महाराज ने ही कोरियोग्राफ किया था जिसने फिल्मफेयर में बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड जीता था।

ये भी पढ़ें:- जसप्रीत बुमराह का बड़ा खुलासा, विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने से एक दिन पहले टीम के साथियों को बताया था..

फिल्म उमराव जान के अभिनेत्री रेखा पर फिल्माए गाने ‘इन आंखों की मस्ती’ को कोई कैसे भूल सकता है। इस गाने को भी बिरजू महाराज ने ही कोरियोग्राफ किया था। जिसे नेशनल अवॉर्ड मिला था। ऐसे ही न जाने कितने गानों और अभिनेत्रियों को बिरजू महाराज ने अपने डांस के हूनर से सुशोभित किया है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.

17 + 20 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में पारा 50 के करीब
दिल्ली में पारा 50 के करीब