पुणे संगीत महोत्सव में कश्मीर की थीम पर होगी चित्र प्रदर्शनी

पुणे। पुणे के वीएच1 सुपरसोनिक संगीत महोत्सव का पूरा माहौल बेहद जोशीला और खुशनुमा है, वहीं यहां मंजरी देसले की फोटोग्राफी के साथ वास्तविकता की भी एक झलक देखने को मिलेगी।

फोटोग्राफी में हाल ही में बीए की डिग्री हासिल करने वाली मुंबई की मंजरी ने शहर में आयोजित हालिया वीएच1 सुपरसोनिक म्यूजिक फेस्टिवल में विद्यार्थियों द्वारा आयोजित चित्र प्रदर्शनी में कश्मीर की थीम पर अपनी पेंटिंग्स को प्रदर्शित किया।

इस थीम पर फोटोग्राफी में उनकी दिलचस्पी कैसे आई, इस बारे में मंजरी ने आईएएनएस को बताया, “कश्मीर में जो कुछ भी हो रहा है उसके बारे में जानने में मुझे दिलचस्पी है। अपनी तस्वीरों के माध्यम से मैं कश्मीर में अभी जारी समस्याओं को उजागर करना चाहती हूं।

लोग वहां समस्याओं का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनकी कहानियां सामने नहीं आ रही हैं। मुझे लगा कि उनकी स्थिति को बयां करने में किसी को एक कदम उठाने की आवश्यकता है।” उन्होंने कहा, “वीएच1 सुपरसोनिक में कश्मीर को लाने का मुख्य कारण भारत के विभिन्न भागों के समक्ष कश्मीर में लोगों की स्थिति को उजागर करना है। वहां लोगों ने धारा 370 को रद्द करने का विरोध किया जैसे कि अभी दिल्ली के शाहीन बाग में विरोध हो रहे हैं, कश्मीर ने भी यह सब झेला है।

वहां हमेशा चारों ओर सैनिक घूम रहे हैं। हम अपने घरों के सामने सैनिकों को खड़े होते हुए देखकर बड़े होने की कल्पना तक नहीं कर सकते हैं, लेकिन वहां के बच्चों की जिंदगी ऐसी ही है। अपनी फोटोग्राफी में मैंने इन चीजों की झलक प्रस्तुत करने की कोशिश की है। इसीलिए मैंने कश्मीर को चुना।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares