Arvind kejriwal free-electricity आप का फ्री बिजली वादा बना सियासी मुद्दा
देश | उत्तर प्रदेश | गेस्ट कॉलम| नया इंडिया| Arvind kejriwal free-electricity आप का फ्री बिजली वादा बना सियासी मुद्दा

आप का फ्री बिजली वादा बना सियासी मुद्दा

Arvind kejriwal free electricity

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सस्ती और मुफ्त बिजली एक बड़ा सियासी मुद्दा बनता जा रहा है। आम आदमी पार्टी ने एलान किया है कि यदि उसकी सरकार बनी तो हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। यूपी जैसा बड़ा राज्य इस सस्ती और मुफ्त बिजली का बोझ सह पायेगा, इस पर कुछ जानकार संदेह भी जता रहे हैं। वैसे केजरीवाल के इस लोकलुभावन जुमले से प्रभावित कुछ अन्य राजनीतिक पार्टियां भी 2022 के चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए सस्ती बिजली का दांव चल सकती हैं। Arvind kejriwal free electricity

आप के लिए उत्तर प्रदेश का आगामी विधान सभा चुनाव महज चुनाव नहीं है बल्कि पार्टी के लिए यह राष्ट्रीय विस्तार का मौका है। इसी सोच के तहत आप इस बार यूपी के साथ उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में भी चुनाव लड़ रही है। उत्तर प्रदेश में आप का कोई आधार नहीं है। ऐसे में पार्टी के आधार को व्यापक करने की मंशा के तहत आप के चीफ अरविंद केजरीवाल ने यूपी की 403 तीन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा करने का फैसला किया है। इसके साथ ही अब आप के नेताओं ने यूपी की जनता को फ्री बिजली देने और किसानों के बकाया बिल को माफ़ करने का भ्रमजाल फैलाना शुरू किया है। आप नेताओं के ये वादे जनता को कितना प्रभावित करेंगे, यह तो वक्त बताएगा लेकिन यूपी के चुनावों को लेकर पार्टी चीफ अरविंद केजरीवाल ”अभी नहीं तो कभी नहीं” की स्थिति में हैं।

up election

Read also शिवपाल की योगी ने तारीफ की, नए समीकरण?

बीते एक साल से पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह यूपी में डेरा डाले हुए हैं और रोज ही प्रेस कांफ्रेस कर पार्टी के यूपी में सक्रिय होने का संकेत दे रहे हैं। ऐसे में बीते माह आप के नंबर दो नेता और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यूपी में घरेलू उपभोक्ताओं की 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को फ्री बिजली दी जाएगी और बकाया बिजली बिल माफ़ किया जाएगा। सिसोदिया ने सरकार बनने पर बेहतर शिक्षा के लिए बजट की राशि का 25 प्रतिशत खर्च करने का वायदा भी किया।

up lakhimpur kheri violence

Read also प्रियंका लाइमलाइट में, सपा असहज

इस पर सपा, रालोद और कांग्रेस के नेता आप की चुनावी घोषणाओं को जनता को भ्रमित करने वाली बताते हैं। कांग्रेस नेता अमरनाथ अग्रवाल के अनुसार, बिजली को लेकर आप की घोषणाएं प्रदेश का नुकसान पहुंचाने वाली हैं। यूपी के 2.43 करोड़ उपभोक्ताओं के लिए यूपी में करीब 2.43 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के लिए 21,186 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देनी पड़ेगी। मौजूदा समय में प्रदेश में किसानों और बीपीएल उपभोक्ताओं को सस्ती बिजली देने के लिए राज्य सरकार 11,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देती है यानी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने और मौजूदा सस्ती बिजली को बरकरार रखने के लिए सरकार को करीब 32,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी देनी होगी। यह रकम कहां से आएगी?

Read also बसपा कैडर में है नाराजगी

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा आप के फ्री बिजली देने संबंधी वायदे को जनता को भ्रमित करने वाला बताते हैं। वर्मा के मुताबिक 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने के बजाय सस्ती बिजली देने का फार्मूला ज्यादा कारगर हो सकता है, पर इस तरह का वायदा आप ने किया नहीं है। ऐसे में यूपी की जनता को आप के नेता भ्रमित नहीं कर पाएंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पंजाब चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी और सिद्धू
पंजाब चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, इन सीटों से चुनाव लड़ेंगे सीएम चन्नी और सिद्धू