Former mla organized : सम्मान और सुविधाओं के लिए पूर्व विधायक संगठित
गेस्ट कॉलम | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| Former mla organized : सम्मान और सुविधाओं के लिए पूर्व विधायक संगठित

सम्मान और सुविधाओं के लिए पूर्व विधायक संगठित

लाभ वाले उपक्रम बेचकर देश को लूट रही है सरकार: कांग्रेस

Former mla organized : भोपाल। प्रदेश में लगभग 700 पूर्व विधायक हैं वे अपने सम्मान और सुविधाओं के लिए संगठित होकर सोमवार को राजधानी भोपाल में एकत्रित हुए विधानसभा में हुए सम्मेलन में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम और नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ भी शामिल हुए।

दरअसल, इस तरह से राजनीतिक दलों में नए नेतृत्व को उभारने की होड लगी है वैसे मैं पूर्व विधायकों को अपने सम्मान और सुविधाओं के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एकजुट होना पड़ा है। सोमवार को राजधानी भोपाल स्टेट विधानसभा परिसर में पूर्व विधायक मंडल में पूर्व विधायकों का सम्मेलन आयोजित किया जिसमें विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम और पूर्व नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ का भी सम्मान किया गया और 2 दिसंबर को मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्यों का एक बड़ा सम्मेलन विधानसभा सचिवालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

Former mla organized : जिसमें पूर्व विधायकों के सम्मान के साथ-साथ उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए भी उचित प्रयास किए जाएंगे। सोमवार के सम्मेलन में सूचना ना होने के कारण विधायकों की अपेक्षित उपस्थिति नहीं रही लेकिन इसमें भी मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मी नारायण गुप्ता की उपस्थिति जिनका विधानसभा अध्यक्ष सम्मान किया। लक्ष्मीनारायण गुप्ता का जन्म 6 जून 1918 को हुआ था और वर्तमान में उनकी आयु लगभग 103 वर्ष की है। इसके बावजूद वे सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते हैं गुस्सा 1952 में पहली बार हिंदू महासभा के प्रत्याशी के रूप में शिवपुरी जिले की पिछोर सीट से निर्वाचित हुए थे और प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-   अफगानिस्तान में वित्तीय संकट दूर करना प्राथमिकता, 3 महीने में 80 लाख लोगों को मानवीय राहत : यूएन

बहरहाल, आज के दौर के अधिकांश विधायक भले ही साधन संपन्न हो क्योंकि अब राजनीति के साथ व्यवसायिक गतिविधियां भी विधायक व उनके परिजन करने लगे हैं लेकिन अधिकांश पूर्व विधायक आज भी पेंशन के भरोसे जीवन यापन कर रहे हैं और इसके बावजूद भी समाज में प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए खर्चे भी कम नहीं हुए। यही कारण है पूर्व विधायक अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एक मंच पर संगठित हुए हैं और अपनी समस्याओं के निराकरण तक मिलकर संघर्ष करने का वादा कर रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम में सम्मेलन में उपस्थित विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व विधायकों की उचित मांगों एवं समस्याओं का निराकरण होना आवश्यक है सरकार के स्तर पर भी पूर्व विधायकों की समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयास कर रहा हूं। गौतम ने कहा कि पूर्व विधायक मंडल का सर्वप्रथम गठन 1993 में हुआ था और तभी से पूर्व विधायकों की समस्याओं एवं मांगों की चर्चा इस पर होती रही है।

इसे भी पढ़ें-   अफगानिस्तान में वित्तीय संकट दूर करना प्राथमिकता, 3 महीने में 80 लाख लोगों को मानवीय राहत : यूएन

Former mla organized : आज की राजनीति में वे वेमनसयता हाय इसी सबसे पहले दूर करने की जरूरत है। राजनीति में मतभेद तो स्वाभाविक है। मनभेद की कतई आवश्यकता नहीं है। विचारों, विचारधारा, नीतियों, कार्यक्रमों एवं उनके क्रिया दोनों के बीच मतभेद हो सकता है लेकिन राजनीतिक दलों के नेताओं के बीच मनभेद का एक प्रयास है। मैं भी राजनीति में मनभेद ना हो इसके लिए अपने स्तर पर पूर्व प्रयास करता रहता हूं। गौतम ने पूर्व विधायकों से आह्वान किया उनके अनुभव की आवश्यकता आज समाज में है। इसलिए उन्हें सक्रिय होकर अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए।

पूर्व विधायकों ने अध्यक्ष को पूर्व विधायकों को विधायक विश्राम गृह में ठहरने की सुविधाओं में विस्तार करने उनके दिल्ली और मुंबई यात्रा के दौरान वहां मध्यांचल भवन में ठहरने की सुविधा प्रदान किए जाने एवं विधायक को फोटोकॉपी स्टेशनरी के लिए अलग से भत्ता दिए जाने अलग कक्ष की व्यवस्था किए जाने की मांग प्रमुख रूप से रखी। इस कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ पूर्व विधायक मंडल के अध्यक्ष जसवंत सिंह राजेंद्र मिश्रा राजनारायण सिंह पूर्णी राजकुमार पटेल सुनील जैन प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

कुल मिलाकर प्रदेश में पूर्व विधायक अपने सम्मान और सुविधाओं के लिए अब संघर्ष करने के लिए संगठित हो गए हैं। आज के दौर के विधायकों का रुतबा और रहन-सहन देखकर पूर्व विधायक अपने लिए कम से कम जरूरी सुविधाएं तो चाहते ही हैं जिसके लिए उन्हें दोनों ही दलों का समर्थन भी मिल रहा है।

इसे भी पढ़ें- दिल्ली कांग्रेस की केंद्र से अपील, सीडीएस बिपिन रावत को भारत रत्न से नवाजा जाए

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पोल डांस कर Nia Sharma ने लूटा फैंस का दिल, कैप्शन में कहा- ‘हड्डियां टूट जाएंगी’
पोल डांस कर Nia Sharma ने लूटा फैंस का दिल, कैप्शन में कहा- ‘हड्डियां टूट जाएंगी’