mahant narendra giri death नरेन्द्र गिरि मौत मामले में कई संदिग्ध
देश | उत्तर प्रदेश | गेस्ट कॉलम| नया इंडिया| mahant narendra giri death नरेन्द्र गिरि मौत मामले में कई संदिग्ध

नरेन्द्र गिरि मौत मामले में कई संदिग्ध!

mahant narendra giri death

लखनऊ। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़ा के सचिव महंत नरेंद्र गिरि की मौत मामले में यूपी पुलिस के एक एडिशनल एसपी, भाजपा नेता और सपा नेता भी संदेह के घेरे में हैं। मामले के जल्द खुलासे के लिए योगी सरकार के निर्देश पर डीआईजी, प्रयागराज ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक संदेह के घेरे में आये यूपी पुलिस के एडिशनल एसपी को पुलिस पूछताछ के लिए गुरुवार को प्रयागराज बुला सकती है। पुलिस सपा और बीजेपी नेता के बयान भी कल दर्ज कर सकती है। mahant narendra giri death

प्रयागराज पुलिस सूत्रों के अनुसार नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के मामले में पुलिस को सुसाइड नोट के अलावा महंत जी के दो वीडियो भी मिले हैं। पुलिस मामले से जुड़े दोनों वीडियो की जांच में पुलिस जुट गयी है। एक वीडियो के आधार पर नरेंद्र गिरि को ब्लैकमेल किये जाने की बात सामने आ रही है। नरेंद्र गिरि ने इस बात का जिक्र सुसाइड नोट में भी किया है। नरेंद्र गिरि द्वारा खुद बनाये गये दूसरे वीडियो में महंत जी ने अपने खिलाफ हो रही साजिश पर विस्तार से चर्चा की है। पुलिस को ये दूसरा वीडियो महंत नरेंद्र गिरि के मोबाइल से मिला है। इन दोनो वीडियो की जांच से बड़ा खुलासा होने की उम्मीद है। इन वीडियो की जांच से बड़ी साजिश का खुलासा होने की उम्मीद है।

Read also बसपा में सतीश मिश्रा नंबर दो?

justin trudeau returns power

mahant narendra giri death

प्रारम्भिक जांच में महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मुख्य कारण बाघम्बरी मठ की सम्पत्ति और उत्तराधिकार का विवाद माना जा रहा है। पुलिस फिलहाल इसी थ्योरी पर जांच आगे बढ़ा रही है। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का हंड़िया के एक सपा विधायक से जमीन को लेकर विवाद हुआ था। यह विवाद 2012 में सपा नेता से विधायक से जमीन की खरीद फरोख्त को लेकर हुआ था। फरवरी 2012 हुए विवाद में महंत ने कुछ सपा नेताओं समेत 50 अज्ञात के खिलाफ जार्ज टाउन में मुकदमा दर्ज कराया गया था। इस मामले में दूसरे पक्ष ने भी नरेंद्र गिरि, आनंद गिरि व दो अन्य के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गयी थी।

डीआईजी, प्रयागराज ने क्षेत्राधिकारी नगर, चतुर्थ प्रयागराज अजीत सिंह चौहान के नेतृत्व में विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। क्षेत्राधिकारी नगर, पंचम प्रयागराज आस्था जायसवाल और मामले के विवेचक इंस्पेक्टर महेश भी एसआईटी में शामिल किए गए हैं। एसआईटी में दो सीओ के अलावा इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर स्तर के 18 जांच अधिकारी शामिल किए गए हैं।

महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य अमर गिरि पवन महाराज की तरफ से महंत नरेंद्र गिरि आत्महत्या मामले में प्रयागराज के जॉर्ज टाउन थाने में एफआईआर दर्ज करायी है। एफआईआर में सिर्फ उनके शिष्य आनंद गिरि को नामजद आरोपी बनाया गया है। आनंद गिरि के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। उस पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है।

mahant narendra giri death

Read also यूपी नहीं रहा बीमारू प्रदेश: योगी

पुलिस ने आनंद गिरि को हरिद्वार से गिरफ्तार कर लिया है और उसे प्रयागराज ले आई है। पुलिस लाइन में आनंद गिरि से पूछताछ चल रही है। वहीं बड़े हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी को भी पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मॉडल मोना राय की गोली लगने से मौत
मॉडल मोना राय की गोली लगने से मौत