MP politics BJP congress प्रदेश में उपचुनाव के लिए सजने लगा मैदान
गेस्ट कॉलम | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| MP politics BJP congress प्रदेश में उपचुनाव के लिए सजने लगा मैदान

प्रदेश में उपचुनाव के लिए सजने लगा मैदान

madhya pradesh by elections

भोपाल। अब तो उपचुनाव टालने संबंधी याचिका को जबलपुर हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने यह कहकर कि चुनाव आयोग संवैधानिक संस्था है चुनाव कराना उसका अधिकार है खारिज कर दिया है। अब इसके बाद कभी भी उपचुनाव की घोषणा हो सकते हैं। राजनीतिक दलों ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी है। MP politics BJP congress

दरअसल, प्रदेश में राजनीतिक माहौल को परखने के लिए एक लोकसभा और 3 विधानसभा के उपचुनाव लिटमस टेस्ट माने जा रहे हैं। प्रदेश के अलग-अलग अंचलों में होने वाले चुनाव प्रदेश के दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गए हैं। राजनीतिक दल अब तक इस उम्मीद में थे हाईकोर्ट से यह चुनाव आगे भी टाले जा सकते हैं लेकिन अप चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका को जबलपुर हाई कोर्ट में खारिज कर दिया है। याचिका को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा है कि चुनाव संबंधित मसले पर फैसला लेने का अधिकार राज्य निर्वाचन आयोग का है। हाईकोर्ट चुनाव मसले पर हस्तक्षेप नहीं कर सकता। हाईकोर्ट ने कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत चुनाव आयुक्त अधिकार है कि वह चुनाव कब और कैसे कराएं। सुनवाई के दौरान मध्य प्रदेश निर्वाचन आयुक्त कहां गया कि मध्य प्रदेश में 3 विधानसभा क्षेत्रों और लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की जा चुकी है। निर्वाचन आयोग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह तीसरी लहर की आशंका खत्म होने के बाद ही मध्य प्रदेश में चुनाव कराएगा। राज्य सरकार की ओर से भी निर्वाचन आयोग में कहा गया कि फेस्टिवल सीजन के बाद ही चुनाव कराए जाएं।

CM Shivraj singh Chuhan

Read also उपचुनाव में माहौल बनाने के लिए भाजपा की कड़ी मशक्कत

बहरहाल, प्रदेश के दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री निवास पर कोर ग्रुप की बैठक हुई जिसमें उपचुनाव पर विशेष रूप से फोकस किया गया। खासकर राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश और प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने जो फीडबैक प्राप्त किया है। उस पर विशेष रूप से चर्चा हुई। इस बैठक में हिंदू नेताओं के अलावा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, महामंत्री सुहास भगत, हितानद शर्मा, कैलाश िवजयवर्गीय, नरोत्तम िमश्रा विशेष रूप से उपस्थित थे। बूथ स्तर का फीडबैक शिव प्रकाश और मुरलीधर राव ने सबके सामने रखा और कैसे संगठन और मजबूत हो उपचुनाव में कौन प्रत्याशी हो पूरा रोड मैप तैयार किया गया। इसके लिए क्या क्या परिवर्तन जरूरी है उस पर भी चर्चा हुई और यह तय किया गया कि पार्टी मैदान में मजबूती दिखाएं। यहां बताते चलें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हाल ही में अधिकारियों के साथ बैठक में कहा था कि कुर्सी पर लगता है आनंद बरस रहा है लेकिन जनता के बीच जाओ मुरलीधर राव भी संगठन पदाधिकारियों को कम से कम 10 से 15 दिन प्रवास करने के निर्देश दे चुके सत्ता और संगठन का यही फीडबैक पार्टी को मैदान में सक्रिय करने के लिए मजबूर कर रहा है।

kamalnath congress

वहीं दूसरी ओर विपक्ष दल उपचुनाव की तैयारियों में तेजी से जुट गई है कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने सभी जिला अध्यक्षों को निर्देश दिए हैं की हर ब्लॉक में संगठन के सम्मेलन और बैठ के आयोजित की जाए प्रदेश सरकार को घेरने के लिए कांग्रेश अब हर जिला और ब्लॉक में हरने एवं विरोध प्रदर्शन करेगी साथी कार्यकर्ता सम्मेलन और बैठकों के जरिए संगठन को जिला एवं ब्लॉक स्तर पर मजबूत करने की प्रयास किए जाएंगे कमलनाथ ने एक की समस्याओं को जनता के बीच आक्रमक तरीके से उठाने के लिए कहा है माना जा रहा है की कमलनाथ बैठकों के दौर शुरू करवा कर हर क्षेत्र की समस्याओं को जनता के बीच में लाना चाहते हैं इन मुद्दों के जरिए बे प्रदेश सरकार को हर जिले में घेरना चाहते हैं वही उपचुनाव के बाद भी 2023 के आम चुनाव तक पार्टी को सक्रिय रखना चाहते हैं।

कुल मिलाकर प्रदेश में खंडवा लोक सभा जोबट रैगांव पृथ्वीपुर विधानसभा के उपचुनाव के लिए मैदान सजने लगा है प्रदेश के दोनों ही प्रमुख दल भाजपा और कांग्रेस में तैयारियां तेज कर दी है हाईकोर्ट ने दी चुनाव टालने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया है और त्योहारों के बाद कभी भी प्रदेश में चुनाव कराए जा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जरा हटके : कोरोना मेडिकल टीम पर भारी पड़ी एक महिला, कहा- वैक्सीन लगाई तो सांप से डसा दूंगी – देखें VIDEO
जरा हटके : कोरोना मेडिकल टीम पर भारी पड़ी एक महिला, कहा- वैक्सीन लगाई तो सांप से डसा दूंगी – देखें VIDEO