nayaindia national youth day युवा से ही बनेगी वायु
गेस्ट कॉलम | देश | मध्य प्रदेश| नया इंडिया| national youth day युवा से ही बनेगी वायु

युवा से ही बनेगी वायु

national youth day

भोपाल। युवा का उल्टा शब्द वायु है लेकिन माना यही जाता है कि उस ओर जमाना चलता है जिस ओर जवानी चलती है। खासकर राजनीतिक वातावरण बनाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका से कोई भी इनकार नहीं कर सकता सभी दल युवाओं के हित की बातें करते हैं लेकिन आज भी युवा परेशान है अवसाद में जा रहा है नशे की गिरफ्त में हो रहा है और कई बार अपराध की राह पकड़ लेता है जरूरत है। युवाओं को समझने और उन्हें पर्याप्त अवसर देने की क्योंकि युवा ही देश का भविष्य है। national youth day

दरअसल, प्रतिवर्ष 12 जनवरी को विवेकानंद जयंती मनाई जाती है और इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया हुआ है। वह इसलिए क्योंकि विवेकानंद है युवावस्था में ही भारत का परचम पूरी दुनिया में शिकागो के विश्व महा धर्म सम्मेलन में फहराया था। स्वामी विवेकानंद वास्तविक शिक्षा की बात करते थे जो आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ चरित्र का भी निर्माण करें। आज देश के युवाओं के आगे सबसे बड़ा संकट अध्यात्मिक आत्मबोध का है। आज युवाओं ने लक्ष्य के रूप में भौतिक कामनाओं को सबसे ऊपर किया हुआ है। शायद इसी कारण वे जीवन में किसी बड़े थे की तरफ धैर्य पूर्वक बढ़ने कान्हा तो निर्णय ले पाते हैं और ना ही साहस दिखा पाते प्रतिभा साली युवा भी वक्त के साथ कई बार कुंठा ग्रस्त हो जाते हैं। आज जरूरत है युवाओं को सही मार्गदर्शन की और वह प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की जहां वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें।

Read also प्र.मं. की सुरक्षाः घटिया राजनीति क्यों?

बहरहाल, प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष हमने विवेकानन्द जयंती के बहाने राष्ट्रीय युवा दिवस मना लिया और जहां भी जिस सरकार को जो समझ में आया। वह युवाओं के लिए योजनाएं लेकर आया प्रदेश में युवा दिवस के दिन जिलों में रोजगार मेलों का आयोजन किया गया। युवाओं को लोन मंजूरी के सर्टिफिकेट भी बांटे गए राजधानी भोपाल में राज्य स्तरीय समारोह का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया और उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए योजनाओं के अंतर्गत मंजूर लोन स्वीकृति के पत्र भी प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने बालाघाट नीमच झाबुआ रीवा टीकमगढ़ और ग्वालियर जिले के युवाओं से संवाद भी किया है। राजधानी के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में आयोजित कार्यक्रम में चौहान ने कहा कि सरकार युवाओं के सहयोग के लिए हर संभव काम कर रही है और अब मुख्यमंत्री उद्धव क्रांति योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को रियायती ब्याज दर पर वित्तीय संसाधनों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। राज्य शासन द्वारा गारंटी शुल्क भी दहन किया जाएगा। रोजगार मेलों का उद्देश युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें रोजगार देने वाला बनाना है। युवाओं को रोजगार के लिए राज्य और केंद्र शासन की संचालित योजना स्वीकृत करोड़ों में युवाओं द्वारा किए जाने वाले कामों पर चर्चा भी की इसी तरह प्रदेश के विभिन्न जिलों में भी रोजगार मेले शुभ आरंभ किए गए। जहां स्थानीय मंत्री और विधायक सांसद सम्मिलित हुए।

कुल मिलाकर राष्ट्रीय युवा दिवस पर ही केवल युवाओं की पूछ परख ना की जाए बल्कि उन पर फोकस बनाकर योजना बनाने की जरूरत है। रोजगार के साथ-साथ युवाओं में स्वाभिमान और आत्मबल जगाने की जरूरत है। व्यवस्था से हताश और निराश युवा नशे की गिरफ्त में तेजी से आ रहे हैं और जिसके कारण या तो अवसाद में चले जाते हैं या फिर आपराधिक पृष्ठभूमि अख्तियार कर लेते हैं लेकिन इन्हीं युवाओं को यदि समय रहते उचित मार्गदर्शन और प्रोत्साहन मिले प्रतिभाशाली के बाद समाज प्रदेश और देश के हित में बेहतर भूमिका निभा सकते हैं। जिस तरह से रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उसी तरह सरकार नशा मुक्ति केंद्रों की श्रंखला भी चलाएं जिससे कि युवाओं को बचाया जा सके और जिस तेजस्वी सन्यासी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। वैसे संस्कार और विचार युवाओं में संप्रेषित किए जाएं तभी जाकर यह वायु बदलेगी जब युवा उठ खड़ा होगा। जो बेरोजगारी की समस्या भीषणतम होती जा रही है यदि युवा जागरुक हो गया और वह है स्वरोजगार से जुड़ गया तो फिर बेरोजगारी की समस्या भी कम हो जाएगी और समृद्धि भी बढ़ने लगेगी देश में प्रदेश में ऐसे अनेकों उदाहरण है जहां युवाओं ने अपने हुनर से परिवर्तन लाया हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

seven − 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नाबालिग से दुष्‍कर्म के दोषी को उम्रकैद
नाबालिग से दुष्‍कर्म के दोषी को उम्रकैद