बेबाक विचार

योगी की हिंदू पहचान सनातनी

Share
योगी की हिंदू पहचान सनातनी
योगी आदित्यनाथ की पहचान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ साथ सनातनी हिंदू संत की भी है। वे गोरखनाथ पीठ के महंत हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री बनने के बाद भी महंती छोड़ी नहीं। उनको इसका फायदा पता है। सनातन हिंदू धर्म और उसके बाद भारत में फैले बौद्ध धर्म दोनों का समन्वय नाथ पंथ में दिखता है और इसका विस्तार भारत की पूरी सीमा में है और भारत से बाहर नेपाल, बांग्लादेश और यहां तक कि पाकिस्तान में भी है। भारतीय जनता पार्टी को भी नाथ पंथ के सबसे बड़े मठ के महंत को मुख्यमंत्री बनाने का फायदा मालूम था। तभी पिछले चार साल योगी आदित्यनाथ का जम कर इस्तेमाल किया गया। देश के किसी भी राज्य में चुनाव हो वहां योगी को प्रचार के लिए जरूर भेजा गया। दक्षिण भारत के राज्यों केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी नाथ पंथ को मानने वाले शैव लोग हैं, जिनके बीच गोरखनाथ पीठ का खासा सम्मान है। तभी योगी को इन राज्यों के प्रचार में भी भेजा गया। उत्तर प्रदेश में भी भगवा पहनने वाले एक योगी को मुख्यमंत्री बनाने के पीछे भी यहीं सोच थी कि हिंदुत्व के रक्षक के रूप में एक ऐसा नेता तैयार किया जाए, जिसके ईर्द-गिर्द व्यापक हिंदू समाज को इकट्ठा किया जा सके।

यह भी पढ़ें: यूपी से ही दिल्ली का हिंदू पीएम

तभी भाजपा ने पिछले चार साल में अपने दूसरे तमाम कट्टरपंथी नेताओं और अनाप-शनाप बयान देने वाले गिरिराज सिंह सरीखे नेताओं को हाशिए में डाला और योगी आदित्यनाथ को आगे बढ़ाया। वे हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में भी प्रचार के लिए गए और पश्चिम बंगाल, असम में भी उनसे खूब प्रचार कराया गया। बिहार के चुनाव में उन्होंने जम कर प्रचार किया। उनके मुकाबले भाजपा के दूसरे मुख्यमंत्रियों को बहुत कम प्रचार का मौका मिला। इस तरह पार्टी नेतृत्व ने जाने-अनजाने में खुद ही उन्हें बाकी मुख्यमंत्रियों से ऊपर रखा और उनकी अखिल भारतीय छवि बनाई। एक पंथ के महंत के नाते वे अखिल भारतीय स्तर पर पहले से जाने जाते थे, एक नेता और मुख्यमंत्री के तौर पर पार्टी ने उनको और मशहूर बना दिया।

यह भी पढ़ें: योगी से दिल्ली की चिढ़ क्यों?

मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी धार्मिक रूप से भले देश के दूसरे हिस्सों में भी जाने जाते थे पर राजनीतिक रूप से सिर्फ गोरखपुर के नेता था। लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद जब उनको पार्टी ने अखिल भारतीय स्तर पर प्रस्तुत करना शुरू किया तो उनकी अपनी हैसियत का अंदाजा हुआ। वे आक्रामक भाषण देने लगे और मीडिया में यह खबरें आने लगीं कि वे जहां प्रचार करते हैं वहां भाजपा जीतती है। उनकी इस लोकप्रियता ने एक तरफ उनके अंदर हवा भरी तो दूसरी ओर पार्टी के केंद्रीय नेताओं में चिंता पैदा हुई। अभी उनको लेकर भाजपा में जो कुछ भी देखने को मिल रहा है उसका कारण यही है। योगी अति आत्मविश्वास भरे हैं और महत्वाकांक्षा के घोड़े पर सवार हैं तो दूसरी ओर उनकी महत्वाकांक्षा से घबराए पार्टी के शीर्ष नेता हैं। अभी जैसे हालात हैं उसे देख कर लगता है कि दोनों में से किसी के लिए पीछे हटना संभव नहीं है।
Published

और पढ़ें