Loading... Please wait...

16 अमरनाथ यात्रियों की मौत

जम्मू। इस साल की अमरनाथ यात्रा पर लगा ग्रहण खत्म नहीं हो रहा है। आतंकी हमले में आठ श्रद्धालुओं के मारे जाने के एक हफ्ते के भीतर ही एक दूसरी दुर्घटना में 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई। रविवार को जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में जम्मू श्रीनगर हाईवे पर अमरनाथ यात्रियों को ले जा रही राज्य सड़क परिवहन निगम, एसआरटीसी की बस के फिसल कर गहरी खाई में गिर गई। इस दुर्घटना में कम से कम 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दुर्घटना पर दुख जाहिर किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि एसआरटीसी की बस दोपहर के आसपास यात्रियों को लेकर अमरनाथ जा रही थी और रामबन में रामसू के नजदीक नचलाना के पास एक गहरी खाई में गिर गई। हादसे में 16 श्रद्धालुओं की मौके पर ही मौत हो गई और 40 लोग घायल हुए हैं। घायलों में 18 की हालत बहुत ही नाजुक है, जिन्हें हेलीकॉप्टर से जम्मू भेजा गया है। मामूली रूप से घायल आठ लोगों को रामबन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जम्मू रेंज के पुलिस महानिरीक्षक डॉ. एसडी सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक दुर्घटना उस समय हुई, जब बस का एक टायर फट गया और बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। बस में सवार श्रद्धालुओं में ज्यादातर बिहार और राजस्थान के थे। कोई भी यात्री लापता नहीं बताया जा रहा है। दुर्घटना के और पहलुओं की जांच हो रही है। हालांकि पहली नजर में किसी साजिश के संकेत नहीं मिले हैं।

इस बीच दक्षिणी कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा में भगवान शिव के दर्शन के लिए रविवार को जम्मू से 3,603 श्रद्धालुओं का 17वां जत्था कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रवाना हुआ। अधिकारियों ने कहा कि 28 जून को यात्रा की शुरुआत होने के बाद से अब तक 53,631 श्रद्धालु जम्मू से अमरनाथ के लिए रवाना हो चुके हैं। कानून-व्यवस्था को देखते हुए जम्मू से आठ जुलाई को यात्रा रोक दी गई थी लेकिन नौ जुलाई को यात्रा बहाल कर दी गई। अनंतनाग जिले में अमरनाथ यात्रियों को ले जा रहे एक बस पर आतंकवादियों ने 10 जुलाई को हमला कर दिया था। इस हमले में आठ श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। पिछले साल यात्रा में कुल 48 दिन लगे थे लेकिन इस साल यह यात्रा आठ दिन कम होगी। यात्रा श्रावण पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन के दिन सात अगस्त को समाप्त होगी।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

150 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

अबु सलेम को उम्र कैद!

कोई 24 साल पहले मुंबई में हुए और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd