Loading... Please wait...

राष्ट्रपति चुनाव आज, कोविंद को बढ़त

नई दिल्ली। देश का नया राष्ट्रपति चुनने के लिए सोमवार को मतदान होगा। मतदान से पहले पार्टियों के समर्थन के आधार पर भाजपा की ओर से घोषित एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को बड़ी बढ़त हासिल है। कोविंद का मुकाबला विपक्ष की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार से है। सोमवार को देश की संसद और सभी राज्यों की विधानसभाओं में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगा। वोटों की गिनती 20 जुलाई को होगी। 25 जुलाई को नया राष्ट्रपति देश को मिलेगा। चुनाव आयोग ने बताया है कि दो मुख्यमंत्रियों योगी आदित्यनाथ और मनोहर पर्रिकर सहित कुल 55 सांसद दिल्ली की बजाय अपने राज्य की विधानसभा में वोट डालेंगे।

वोटों की गिनती दिल्ली में होगी। सभी राज्यों की राजधानियों से मत पेटियां दिल्ली लाई जाएंगी। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य और राज्य विधानसभाओं के सदस्य मतदाता होते हैं। इस चुनाव में एनडीए का पलड़ा भारी दिख रहा है लेकिन विपक्ष अपने उम्मीदवार के समर्थन में कुछ क्षेत्रीय दलों का समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहा है। विपक्ष की 17 पार्टियों ने मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाया है। इनके अलावा दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने भी उनको समर्थन दिया है। ओवैसी की पार्टी एमआईएम भी उनका समर्थन कर सकती है।

मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल इस साल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है। अब तक मुखर्जी समेत 13 लोग इस पद पर रह चुके हैं। इन चुनावों में कुल 4896 मतदाता हैं, जिनमें 4120 विधायक और 776 सांसद हैं। राज्यों की विधान परिषद के सदस्य इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेते। लोकसभा अध्यक्ष इस चुनाव में मत डाल सकता है लेकिन एंग्लो इंडियन समुदाय से लोकसभा में नामित होने वाले दो सदस्यों को मतदान का अधिकार नहीं होता है। राज्यसभा के भी 12 नामित सदस्य इन चुनावों में मतदान के अयोग्य होते हैं।

इस बीच चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर सहित 55 सांसद सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में संसद भवन की बजाय अपने राज्य विधानसभाओं में मतदान करेंगे। पांच विधायक अपना मत संसद भवन में और चार अन्य विधायक अपना मत ऐसी राज्य विधानसभाओं में डालेंगे, जहां से वे नहीं चुने गए हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक उसने 14 राज्यसभा और 41 लोकसभा सदस्यों को संसद भवन की बजाय राज्य विधानसभाओं में वोट डालने की इजाजत दी है।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

158 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd