Loading... Please wait...

9 घंटे में 13 किमी की कांवड़ यात्रा

सुल्तानपुर। सावन महीने के चलते इन दिनों भगवान भोलेनाथ के प्रति आस्था भी देखने लायक है। देश प्रेम के साथ देव भक्ति का अद्भुद नजारा देखने को मिला। जिले के दो प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के बीच तिरंगा-भगवा कावड़ यात्रा कल सोमवार को नौ घण्टे में पूरी हुई। तेरह किलोमीटर लंबी धार्मिक यात्रा में जनसैलाब उमड़ पड़ा।

यात्रा की अगुवानी में पटाखे फोड़े गए तो खूब गुलाल भी उडाया गया। रास्ते मे जगह-जगह फूल-माला से यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं का स्वागत भी हुआ। पूरे कस्बे में लगभग 12 स्थानों पर प्रसाद वितरण की व्यवस्था की गई थी। पुलिस व प्रसाशन के उपेक्षित रवैए से कांवरियों को समस्यायों से जूझना पड़ा। कई वर्षों से सावन के अंतिम सोमवार को प्रसिद्ध तीर्थराज धोपाप से बाबा जनवारीनाथ धाम तक युवा व्यापारी दिलीप अग्रहरि के संयोजन में विशाल कावड़ यात्रा का आयोजन किया जाता है।

इस बार अंतिम सोमवार को रक्षा बन्धन का पर्व होने के कारण आयोजकों ने कार्यक्रम को एक सप्ताह पूर्व कर दिया। रविवार को आधी रात के बाद कावड़ लेकर श्रद्धालु धोपाप की ओर कूच कर गए। सुबह करीब छ: बजे कावड़ में जल लेकर यात्रियों ने बाबा जनवारीनाथ धाम का रुख किया। शाहगढ़ कस्बे से होते हुए यह धार्मिक यात्रा कस्बे में पहुंची तो उसका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।

यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं भी थीं। दियरा मार्ग से लंभुआ कोतवाली पहुंची यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। बाद में मुख्य चौराहे, ब्लॉक चौराहे से राधा कृष्ण धाम मन्दिर तक यात्रा निकाली गई। प्रमुख चौराहे और ब्लॉक चौराहे पर सांस्कृतिक दल ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। बाद में यात्रा करीब सवा दो बजे कस्बे से जनवारीनाथ धाम को प्रस्थान कर गई। शाम जनवारीनाथ धाम में यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक देवमणि दूबे ने प्रमुख चौराहे पर कावरियों को सम्बोधित करते हुए वायदा किया कि ब्लॉक मोड़ पर बाबा जनवारीनाथ धाम नाम से प्रवेश द्वार बनवाया जाएगा। साथ ही रास्ते में हाईमास्ट लाइट के इंतजाम किए जाएंगे।

इस विशाल धार्मिक कार्यक्रम में पुलिस प्रशासन का सहयोग नहीं मिला। पूरे कार्यक्रम में प्रशासन का एक अधिकारी तक नहीं मौजूद रहा जिससे पुलिस की कार्यशैली से कावरियों में खासा आक्रोश रहा। तहसील के पास यात्रा पहुंची तो पुलिस ने दोनों तरफ का आवागमन शुरू कर दिया। भीषण गर्मी में यात्रा लगभग एक घण्टे तक जाम में फंसी रही। ब्लॉक चौराहे पर राष्ट्रगान के समय भी पुलिस ने हाथ खड़े कर दिए। लिहाजा, कावड़ियों ने आवागमन की व्यवस्था को भी अपने हाथ मे लेकर कार्यक्रम सम्पन्न कराया।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

150 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

मुख मैथुन से पुरुषों में यह गंभीर बीमारी

धूम्रपान करने और कई साथियों के साथ मुख और पढ़ें...

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd