एआई तकनीक अभी थोड़ी डरावनीः बॉन्ड

इंदौर। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को लेकर समाज के अलग-अलग तबकों में जारी बहस के बीच साहित्य जगत भी इस तकनीक के गुण-दोषों पर विचार कर रहा है। मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड का मानना है कि यह नयी तकनीक अपने शुरूआती दौर में "थोड़ी डरावनी" है और मानव समुदाय को इसके प्रभावों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

इंदौर लिटरेचर फेस्टिवल में हिस्सा लेने के दौरान बॉन्ड ने कहा, "एआई तकनीक अभी थोड़ी डरावनी है। आगे जाकर ऐसा होने का खतरा है कि चंद लोग इस तकनीक की मदद से दुनिया की बड़ी आबादी को नियंत्रित करने लगें। लिहाजा हमें सचेत रहने की जरूरत है, ताकि यह तकनीक हमारी कमान कहीं पूरी तरह अपने हाथ में न ले ले।" "भारतीय विलियम वर्ड्सवर्थ" के रूप में मशहूर कलमकार ने हालांकि कहा कि एआई तकनीक अभी अपने शुरूआती दौर में है। इसलिये देखना होगा कि आने वाले वक्त में इस तकनीक को किस तरह विकसित किया जाता है।

मानवीय रचनात्मकता पर एआई तकनीक के प्रभावों के बारे में पूछे जाने पर बॉन्ड ने कहा, "अगर कोई मशीनी तकनीक आपके लिये कुछ रचने लगती है, तो मानवीय रचनात्मकता की संभावनाएं ही कहां बचती हैं।" 84 वर्षीय लेखक ने अत्याधुनिक तकनीक पर चुटकी लेते हुए कहा, "जब मैं स्कूल में पढ़ता था, तब मेरे कुछ दोस्त उनकी प्रेमिकाओं के लिये मुझसे प्रेमपत्र लिखवाते थे। आगे जाकर हो सकता है कि लोग एआई तकनीक से लैस रोबोटों से अपने प्रेम पत्र लिखवाने लगें।" बाल साहित्य के मशहूर कलमकार ने गलाकाट प्रतिस्पर्धा के इस दौर में नौनिहालों पर करियर के संबंध में बढ़ते दबाव को लेकर चिंता भी जतायी।

बॉन्ड ने कहा, "करियर को लेकर बच्चों के लिये आजकल प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गयी है। मुझे तो लगता है कि इस मामले में बड़ों के मुकाबले बच्चे ज्यादा दबाव में हैं।" उन्होंने जोर देकर कहा कि बच्चों पर ज्यादा दबाव नहीं डाला जाना चाहिये। उन्हें अपना करियर चुनने की पूरी आजादी मिलनी चाहिये।

215 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।