Loading... Please wait...

बीही-एप्पल बेर बनेंगे दंतेवाड़ा की पहचान

दंतेवाड़ा। जिस दंतेवाड़ा को लोग नक्सलवाद के नाम से जानते थे, अब उसे इजरायली अमरूद और एप्पल बेर के लिए जाना जाएगा। इसकी कवायद बाकायदा शुरू कर दी गई है। कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके), गीदम के प्रभारी डॉ. नारायण साहू ने सोमवार को बताया, "यहां 20 एकड़ जमीन में 1600 अमरूद के और 700 एप्पल बेर के पौधे लगाए गए हैं। इससे मिलने वाले वीएनआर बीही के एक फल का वजन सवा किलो से लेकर 1.7 किलोग्राम तक तथा एक एप्पल बेर का वजन सौ से डेढ सौ ग्राम तक होगा। इनमें पौष्टिक तत्वों की मात्रा भी बहुतायत पाई जाएगी।"
डॉ. साहू ने कहा, "कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) गीदम की निगरानी में जिले के हीरानार, कासोली, चितालूर आदि गांवों में वीएनआर बीही अमरूद और एप्पल बेर के पौधे करीब डेढ साल पहले रोपे गए हैं। किसानों को करीब 1600 पौधे अमरूद के और बेर के 700 पौधे दिए गए हैं। हाईब्रीड इन पौधों को तैयार होने में अभी और डेढ़ से दो साल लग जाएंगे। फिलहाल कुछ पौधों पर फूल लगे, लेकिन वैज्ञानिकों की सलाह पर उसे गिरा दिया गया है। इसके बाद जो फूल और फल आएंगे, वे उपयुक्त होंगे। फल आम बेर और अमरूद से बड़े और स्वादिष्ट होंगे। फलों को स्थानीय बाजार में खपाया जाएगा। अधिक उत्पादन होने से बहार भी भेजा जाएगा।"
वीएनआर इजराइली अमरूद सामान्य अमरूद से काफी बड़ा और स्वादिष्ट होता है। सफेद गुदा वाले पके एक अमरूद का वजन सवा किलो से 1.700 किग्रा तक होता है। जानकारों के मुताबिक इस अमरूद में कम बीज और प्रचुर मात्रा में आयरन, कैल्सियम, विटामिन-सी के साथ अन्य पौष्टिक तत्व होते हैं। इसी तरह एप्पल बेर का भी आकार बड़ा होने से एक बेर का वजन 100 से 150 ग्राम तक पाया जाता है। इसमें खटाई नहीं होती है। बीज का आकार भी छोटा होता है। केवीके वैज्ञानिकों के अनुसार वीएनआर अमरूद और एप्पल बेर यहां के जलवायु के लिए उपयुक्त पाए गए हैं।

डॉ. साहू ने आगे कहा, "वीएनआर अमरूद और एप्पल बेर के पौधे जिले के करीब 20 एकड़ जमीन में रोपे गए हैं। यह किसानों की निजी जमीन है और शत-प्रतिशत अनुदान पर पौधे दिए गए हैं। समय-समय पर वैज्ञानिक किसानों से संपर्क कर पौधे की बढ़वार सहित अन्य गतिविधियों का मूल्यांकन कर रहे हैं।"उन्होंने कहा कि जिले के 20 किसानों की जमीन पर वीएनआर अमरूद और एप्पल बेर के पौधे लगाए हैं। यह स्थानीय जलवायु के अनुकूल है। करीब डेढ़-दो साल में फल आने लगेंगें। 

1002 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech