सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्प चुनें

12 वीं कक्षा के परीक्षा समाप्त होने के बाद, आप जल्द ही अपने स्कूल से बाहर हो जाएंगे और भविष्य के सपनों की प्रतीक्षा करेंगे। वह समय होगा जब आप अपनी उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए अपने सपने के "कॉलेज" का चयन करेंगे। आम तौर पर, छात्रों को करियर मार्गदर्शन की कमी के कारण, कॉलेज एक बार दिमाग में मिश्रित विचार लाता है।

किसी के लिए, यह उनकी महत्वाकांक्षा के गलियारे तक पहुंचने के बारे में है, लेकिन दूसरी तरफ, ऐसे कई लोग हैं जो इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि कैरियर कैसे चुनें और किस कॉलेज के लिए जाना है? उपलब्ध पाठ्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला से सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक में करियर चुनने की दुविधा हर किसी को भ्रमित कर देती है और इसलिए अनुसंधान और उचित नियोजन की कमी ने हमारी करियर योजना पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। इसलिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि किसी भी करियर पथ को चुनने से पहले, किसी को उम्मीदवार के लिए सर्वोत्तम उपयुक्त पाठ्यक्रम खोजने के लिए विशेष करियर योग्यता परीक्षण और कैरियर परामर्श देना होगा। यहां 12 वीं कक्षा के बाद सही कैरियर विकल्प चुनने के लिए कुछ सुनहरी सुझाव दिए गए हैं।

 (1) यदि आप इस विषय पर बेहतर पकड़ का लक्ष्य रखते हैं और अनुसंधान की तरह काम करना चाहते हैं तो चुने गए स्ट्रीम के साथ रहना और उच्च शिक्षा के लिए जाना।

(2) 12 वीं कक्षा में आपके पास धारा के आधार पर, आप विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। यह आपके ज्ञान की गहराई को स्वीकार करेगा और आपको इस कट गले प्रतियोगिता में भी पेश करेगा। प्रवेश परीक्षाओं के लिए उपस्थित हों।

(3) व्यावसायिक पाठ्यक्रम चुनने से आपको कुछ अतिरिक्त वजन मिलेगा और सफल होने के अवसर भी बढ़ सकते हैं। यात्रा और पर्यटन, विदेशी भाषाएं और कंप्यूटर पाठ्यक्रम जैसे पाठ्यक्रम आपके आत्मविश्वास का स्तर एक नई ऊंचाई पर सेट कर सकते हैं।

(4) आपके सपनों के पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रकृति में प्रतिस्पर्धी हैं और कई लेने वालों के साथ सीमित सीटें हैं। तो यदि आप उन पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं, तो प्रवेश की गारंटी नहीं है। इसलिए यदि आप जिस पाठ्यक्रम / कॉलेज के लिए तैयारी कर रहे हैं, उसे प्राप्त करने के लिए वैकल्पिक विकल्प की योजना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

(5) पाठ्यक्रम / करियर चुनने का प्रयास करें जहां आप अपनी योग्यता का पूर्ण उपयोग कर सकते हैं। आप किसी भी अच्छे काउंसिलर्स या अपने शिक्षकों से परामर्श कर सकते हैं, जो वरिष्ठ आपकी रुचि की व्याख्या कर सकते हैं और आपके लिए सर्वोत्तम अनुकूल कैरियर खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

(6) भारत में, लगभग हर छात्र सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में दाखिला लेना चाहता है और इसलिए उन विकल्पों को पीछा करना मुश्किल हो जाता है। एक अच्छा शोध आपको ऐसे कई संस्थानों को खोजने में मदद कर सकता है जिनमें हमारे देश में बड़े नाम जैसे शिक्षा की गुणवत्ता हो। सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ एकीकृत समर्पित संकाय आपको सफल होने में मदद कर सकते हैं।

(7) आपको आवश्यक जानकारी के लिए अपने माता-पिता, शिक्षकों और वर्तमान छात्रों से परामर्श करने का प्रयास करें। आप "GOOGLE" से भी सहायता ले सकते हैं। जिस व्यक्ति के पास आपके प्रश्नों का उत्तर है, वह आपकी चिंता को पूरा कर सकता है और आपको उत्कृष्टता के साथ आत्मविश्वास बढ़ा सकता है।

(8) अगर मुझे बोर्ड परीक्षा में कम अंक मिलते हैं तो क्या होगा ..? एम मैं सबसे अच्छा करियर विकल्प चुनने के लिए योग्य हूँ ..? ये तरह का सवाल अक्सर हमें अपने सपने से विचलित करता है। यदि आप अपने सपनों का कोर्स / कॉलेज नहीं प्राप्त कर पाएंगे तो आप अन्य संबंधित करियर विकल्पों के लिए जा सकते हैं। आम तौर पर, हम कुछ नया करने की डरते हैं लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि परिदृश्य दिन-प्रतिदिन बदल रहा है और अब लोग अपरंपरागत क्षेत्रों के लिए भी चिल्ला रहे हैं।

(9) आत्मनिरीक्षण करने और खुद को जानने के लिए और अधिक समय व्यतीत करें और फिर अपने आराम क्षेत्र से एक कदम उठाएं और कुछ ऐसा करने का प्रयास करें जो आपको आकर्षित करेगा और आपको सर्वश्रेष्ठ कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा।

(10) अच्छा कॉलेज नहीं पाने के लिए खुद को दोष न दें। अब एक दिन के नियोक्ता तेजी से उन छात्रों की तलाश में हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल कर चुके हैं और उन्होंने अपने रोजगार कौशल को बढ़ाने की कोशिश की है, चाहे वे स्नातक की उपाधि प्राप्त कर चुके हों।

331 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।