भारत में सबसे ज्यादा स्तन कैंसर पीड़ित

नई दिल्ली। विश्व में कैंसर से होनी वाली मौतों में सबसे अधिक स्तन कैंसर के मामले हैं और दुनियाभर में इस घातक बीमारी से भारतीय महिलाएं सबसे अधिक पीड़ित हैं। युवा भारतीय महिलाओं में स्तन कैंसर में वृद्धि के कारण इसका वंशानुगत होने के अलावा,निष्क्रिय जीवनशैली, शराब, धूम्रपान है।

गलोबाकान 2017 की ओर से जारी आकड़ों में कहा गया है कि विश्व में स्तन कैंसर के मामलों में सबसे अधिक मामले भारतीय महिलाओं में देखे जा रहे हैं और नए कैंसर के मामले अधिक पाए जा रहे हैं। देश में 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं में स्तन कैंसर के मामले सामने आ रहे हैं। और पहले यह औसतन आंकडा 55 वर्ष के आसपास रहता था।

भारतीय चिकित्सा अनुंसधान परिषद( आईसीएमआर) के आंकड़ों में कहा गया है कि 2016 में स्तन कैंसर के डेढ़ लाख नए मामले सामने आए हैं। भारत में, प्रतिवर्ष प्रत्येक पच्चीस महिलाओं में से एक में कैंसर का पता लगता है और अमेरिका और ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में यह आंकड़ा प्रति आठ महिलाओं में से एक है।

डॉक्टरों का कहना है कि दुनियाभर में 40 वर्ष से कम आयु की महिलाओें में से सात प्रतिशत स्तन कैंसर से पीड़ित है, जबकि भारत में यह दर 15 प्रतिशत है औैर इनमें से एक प्रतिशत मरीज पुरुष हैं। युवा भारतीय महिलाओं में स्तन कैंसर में वृद्धि के कारण इसका वंशानुगत होने के अलावा,निष्क्रिय जीवनशैली, शराब, धूम्रपान, मोटापे में वृद्धि, तनाव और खराब आहार आदि प्रमुख है।

चिकित्सकों का मानना है कि लोगों को जागरूक बना जाया जाना बेहद जरूरी है ताकि प्रारंभिक चरणों में अधिकांश स्तन कैंसर का पता लगाया जा सके क्योंकि स्तन कैंसर से ग्रस्त अधिकांश महिलाएं मेटास्टेसिस के बाद आती हैं जब ट्यूमर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल चुका होता है। चिकित्सकों के अनुसार, कैंसर के मेटास्टेटिस या उन्नत चरणों में होने पर यह पूरी तरह से इलाज योग्य नहीं रह पाता है।

229 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।