इंडिया क्लब को बचाने के प्रयास

लंदन। लंदन में 1930 और 1940 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारतीय नागरिकों का केंद्र रहे इंडिया क्लब ने अपने अस्तित्व को बचाने के लिए आज नए सिरे से प्रयास शुरू कर दिए। क्लब ने उसे आंशिक रूप से गिराए जाने के आवेदन के खिलाफ अपनी मुहिम शुरू कर दी है।

इस क्लब की जड़ें ब्रिटेन में भारतीय स्वतंत्रता के लिए अभियान चलाने वाले इंडिया लीग से जुड़ी हुई हैं। क्लब ने अपना अस्तित्व बचाने के लिए खुद को एक ऐतिहासिक स्थल के तौर पर सूचीबद्ध कराने के लिए ‘हिस्टॉरिक इंग्लैंड’ में आवेदन दिया था। हालांकि इस आवेदन को यह कहते हुए खारिज कर दिया गया था कि इस समय भारतीय समुदाय के लिए ऐसी और कई संस्थाएं काम कर रही हैं। इंडिया क्लब की प्रबंधक फिरोजा मार्कर ने कहा, “हम इस फैसले से बेहद निराश हैं जो इंडिया क्लब की 50 साल से ज्यादा लंबे ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक महत्त्व को कमतर आंकता है। सूचीबद्ध किए जाने के आवेदन को खारिज किया जाना 143 स्ट्रैंड के मालिकों के तौर पर न सिर्फ हमलोगों पर एक व्यक्तिगत प्रहार है बल्कि इस इमारत से पीढि़यों से सहज रूप से जुड़े हुए लोगों के लिए भी यह एक झटका है।’’ उन्होंने कहा, “इंडिया क्लब ने ब्रिटेन के आव्रजन इतिहास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जैसा कि उपमहाद्वीप के आव्रजकों के ब्यौरे से मालूम होता है कि किसी यात्रा के दौरान वह सबसे पहले यहां रुकते थे और यह उनके लिए घर से दूर एक घर की तरह ही था।’’

लंदन के मध्य में स्ट्रैंड मार्ग पर एक भारतीय रेस्तरां के तौर पर संचालित होने वाला यह क्लब स्ट्रैंड कॉन्टिनेंटल होटल के पहले माले पर स्थित है। इमारत पर मालिकाना हक रखने वाली मार्सटन प्रोपर्टीज ने वेस्टमिंस्टर सिटी काउंसिल में आवेदन देकर एक नया होटल बनाने के लिए इमारत को आंशिक रूप से गिराने और इस सात मंजिला इमारत को बढ़ाने की इजाजत मांगी थी। इस आवेदन के खिलाफ 26 जन याचिकाएं दर्ज की गई।

305 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।