Loading... Please wait...

दिल्ली मिस ट्रांसक्वीन इंडिया की मेजबानी को तैयार

नई दिल्ली। राजधानी मिस ट्रांसक्वीन-2017 की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। समाज में हाशिए पर रह रहे लोगों के लिए शायद यह अपनी तरह की पहली सौंदर्य प्रतियोगिता है। कार्यक्रम का आयोजन 27 अगस्त को नई दिल्ली के पांच सितारा होटल में सुहानी ड्रीम कैचर्स के संरक्षण में किया जाएगा।

देशभर के 15 हजार ट्रांसवुमन में से प्रतियोगिता के लिए अलग-अलग राज्यों के 16 प्रतिनिधियों का चुनाव किया गया है। इस प्रतियोगिता में मिस ट्रांसक्वीन इंडिया का ताज पहनने वाली विजेता को थाईलैंड में होने वाली मिस इंटरनेशनल ट्रांसक्वीन प्रतियोगिता में शिरकत करने का मौका मिलेगा।

सुहानी ड्रीमकैचर्स की 38 साल की रीना राय ने इस अभियान का बीड़ा उठाया है। रीना ने कहा, किन्नर अक्सर खुद को लेकर हीन भावना से घिरे रहते हैं। उनमें कोई भी करियर शुरू करने के लिए आत्मविश्वास की कमी होती है। इससे उनके दिमाग में यह भावना आती है कि वह भीख मांगने और मेहनत-मजदूरी को छोड़कर कोई भी काम नहीं कर सकते। हम इसे बदलना चाहते हैं। हमारी सौंदर्य प्रतियोगिता और उसमें होने वाले ग्रूमिंग सेशंस बदलाव का एक प्रतीक है और ट्रांसजेंडर्स में बदलाव की उम्मीद जगाते हैं।

मिस ट्रांससेक्सुअल आस्ट्रेलिया इंटरनेशनल-2017 की विजेता लेटिसिया फिलिसकिया रवीना इस प्रतियोगिता की विजेता को जीत का ताज पहनाएंगी। इस कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता, डिजाइनर और दिल्ली की नामचीन शख्सियतों के साथ वह सभी लोग हिस्सा लेंगे, जो इस प्रगतिशील कदम को आगे बढ़ाने में मदद करना चाहते हैं। जब रीना से यह पूछा गया कि ट्रांसवुमन के लिए सौंदर्य प्रतियोगिता आयोजित करने का ख्याल उन्हें कैसे आया, तो उन्होंने कहा, यह सब पिछले साल शुरू हुआ, जब मैं अपने करीबी दोस्त सुशांत दिवगिकर के साथ 'हिजरा हब्बा' नाम के किन्नरों के कार्यक्रम में गई थी। यहां पर इस वर्ग की महिलाओं की बेशुमार प्रतिभा और सुंदरता ने मुझे आकर्षित किया। उस दिन से मैंने उनके लिए कुछ करने और इस अभियान को आगे ले जाने का फैसला किया। रीना के मिशन में शामिल होने वाले इंडस्ट्री के प्रमुख व्यक्तियों में शेन सोनी भी शामिल हैं, जो इस प्रतियोगिता के शो की डायरेक्टर हैं।

सोनी ने कहा, एक मशहूर कहावत है कि आज जो आप कर रहे हैं, कुछ लोग आप पर हंसेंगे, लेकिन कल को वही लोग आपके सफल होने पर आपसे सलाह लेने आएंगे। इसी तरह यह प्रगतिशील भारत की ओर एक पहल है, जहां हम किसी के जेंडर पर ध्यान दिए बिना संपूर्ण मानवता भी भलाई में विश्वास रखते हैं।

मिस ट्रांसक्वीन इंडिया 2017 में भाग लेने वाले प्रतियोगियों को कई ग्रूमिंग एक्सपर्ट्स ने प्रशिक्षित किया है, जो इससे पहले कई सौंदर्य प्रतियोगिताओं का भाग रह चुके हैं। प्रतियोगिता के फाइनलिस्ट को ट्रेनिंग देने वालों में प्रमुख प्रशिक्षक और ग्रूमिंग एक्सपर्ट अवलीन खोखर शामिल हैं। अवलीन ने कहा, हम अपने ग्रूमिंग सेशन में उनकी ओवरऑल पर्सनैलिटी, कम्युनिकेशंस स्किल और उनमें सफल होने के जुनून को देख रहे हैं।

सेलिब्रिटी, न्यूट्रिशन और ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ. वरुण कत्याल ने कहा, इस प्रतियोगिता के माध्यम से हम थर्ड जेंडर को समाज में उचित स्थान दिलाने के लिए और उन्हें सशक्त करने के लिए जागरूकता फैला रहे हैं। हम उनके लिए खूबसूरत दुनिया बनाना चाहते हैं। वह अपने सच्चे मूल्य को पहचान सकें और समाज में सम्मानजनक ढंग से जीवन यापन कर सकें। मिस ट्रांसक्वीन इंडिया 2017 का समर्थन इंडिया एचआईवी/एड्स एलायंस भी कर रही है।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

214 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

मुख मैथुन से पुरुषों में यह गंभीर बीमारी

धूम्रपान करने और कई साथियों के साथ मुख और पढ़ें...

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd