Loading... Please wait...

कुंडली की जगह अब उपकरण से चुनिए जीवन साथी

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया ने दुनिया में पहली बार एक ऐसा उपकरण पेटेंट कराया है जिसके जरिये आप आपने जीवन साथी का चुनाव आसानी से कर सकते है। भारत में हाल ही में पहली बार इस छोटे से उपकरण को लांच किया गया है। यह उपकरण ‘लाई डिटेक्टर’ उपकरण तकनीकी पर आधारित है। राजधानी के युवा उद्यमी एवं अंग्रेजी में दो उपन्यास के लेखक तक्ष गुप्ता ने बताया कि उन्होंने पहली बार देश में इस उपकरण को लांच किया है। इस से एक ऐसे एप को चलाया जा सकेगा जो आपको जीवन साथी खोजने में मदद करेगा। आस्ट्रेलिया के एस पी जैन ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए कर चुके गुप्ता ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में कार्यरत न्यूरो साइंस के विशेषज्ञ निकोलस हेम लिन ने इस उपकरण का पिछले साल ही पेटेंट कराया है।

यह उपकरण दुनिया में अभी कहीं नही है। हमने भारत में इसे इसलिए लांच किया है कि लोग यहां शादी के लिए कुंडली मिलान करते है जो वैज्ञानिक नहीं है। यह अंधविश्वास पर टिका है जबकि यह उपकरण पूरी तरह वैज्ञानिक है। हम चाहते है कि अपने देश में शादियां पंडितों के बहकावे में न हो। पंडित तो पैसे लेकर मनमानी कुंडली भी बना देते हैं। इस उपकरण से यह लाभ होगा कि आपके पास जब शादी के कई प्रस्ताव आते हैं 

तो आप कई बार दुविधा या असमंजस में पड़ जाते है कि कौन सी लड़की या लड़का शादी के लिए ठीक है। यह मशीन आपकी वास्तविक स्थिति भावनाओं और अभिरुचियों का पता लगएगी जैसे लाई डिटेक्टर उपकरण झूठ को पकड़ता है उसी तरह यह उपकरण इस बात को पकड़ेगा कि आप वास्तव में किस जीवन साथी को पसंद करते है कहीं आपका चयन गलत तो नहीं। आईआईटी आईआईएम मेट्रीमोनियल साइट चलानेवाले श्री गुप्ता का कहना है कि कोई भी आदमी सात हजार रुपये में इस मशीन को खरीद कर अपने लिए जीवन साथी चुन सकता है। कई बार हम सुंदरता या धन दौलत के आधार पर जीवन साथी चुनते है और बाद में धोखा खाते हैं लेकिन यह उपकरण आपको सही जीवन साथी का चुनाव करेगी। आपको इस के जरिये 15 दिन स्वयं अपना प्रशिक्षण एप के जरिये लेना होगा और अपनी दो उंगलियों में मशीन के दो तार चिपका कर यह प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

फिर आपका उपकरण आपकी अवचेतन की भावनायों को पकड़ लेंगी। आप अपने जीवन साथी के चयन के लिए फ़ोटो बायो डाटा डालें तथा चार पांच प्रस्तावों में सही प्रस्ताव का चयन यह उपकरण ग्राफ के जरिये करेगी। ईसीजी मशीन की तरह एप के स्क्रीन पर ग्राफ आएगा जो ग्राफ जितना ऊंचा होगा वह जीवन साथी उतना ही उपयुक्त होगा। यह कुंडली मिलान से अधिक भरोसेमंद और वैज्ञानिक पद्धति हैं। इसमें कोई धोखाधड़ी की गुंजाइश नहीं है। जब शादी में आप लाखों रुपये खर्च कर सकते हैं तो एक छोटे से उपकरण को खरीद कर अपने सही जीवन साथी का सही चुनाव कर जीवन खुशहाल बना सकते हैं।
 

306 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech