Loading... Please wait...

पीआर करियर के लिए बेहतरीन क्षेत्र

पब्लिक रिलेशन एक ऐसे प्रोफेशन है, जहां रिश्ते स़िर्फ बनाए नहीं जाते, बल्कि साल दर साल निभाए भी जाते हैं। लेकिन ये रिश्ते प्रोफेशनल होते हैं। आज जब ज़्यादातर कंपनियां ग्लोबल स्तर पर अपनी पहचान बनाने और उस पहचान को बरकरार रखने में जुटी है। दुनिया के बदलते परिदृश्य में आज सुनियोजित और प्रभावकारी ढंग से संचालित संगठनों की सफलता और यहां तक कि उनके अस्तित्व के लिए भी पब्लिक रिलेशन (जनसंपर्क) बहुत जरूरी हो गया है।

न केवल सरकारी, सहकारी, निजी, राजनीतिक, शैक्षिक, धार्मिक संस्थाओं के लिए अपितु व्यक्ति विशेष के प्रचार-प्रसार के लिए भी पब्लिक रिलेशन महत्वपूर्ण विधा बनकर उभरा है। ऐसे में पब्लिक रिलेशन मैनेजमेंट में सफल करियर के लिए बेहतरीन संभावनाएं भी उभर रही हैं।

शैक्षणिक योग्यता

पब्लिक रिलेशन में करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो कम से कम 12वीं की पढ़ाई पूरी कर लें। बाहरवी के बाद डिग्री व पोस्ट डिग्री कोर्सेस कर सकते हैं। ग्रेज्युएशन के बाद डिप्लोमा कोर्सेस भी कर सकते हैं।

पर्सन स्किल

इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आतुर हैं, तो सबसे पहले अपनी कम्युनिकेशन स्किल को पॉलिश्ड कर लें। इस जॉब के लिए ये एक ज़रूरी और इफेक्टिव स्किल है। इसके अलावा दूसरों को अपनी बातों से समझाने और उनकी बातों को सुनने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। काम की कोई निश्चित अवधि नहीं होती। जॉब के सिलसिले में शहर से दूर भी जाना होता है। ऐसे में ये सारी बातें अपने मन में बिठा लें और सीख लें।

प्रमुख संस्थान

•    इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली

•    जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली

•    मुद्रा इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद

•    मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई

•    माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल

•    के।सी। कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़, मुंबई

•    सिंबायोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पुणे

•    वाई। डब्ल्यू। सी। ए। इस्टिट्यूट ऑफ मास मीडिया स्टडीज़, मुंबई

•    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़

•    भारथीदसन यूनिवर्सिटी, तिरुचिरापल्ली

•    कोचीन यूनिवर्सिटी। स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़, कोची

सैलरी

कंपनियों में इनकी मांग बढ़ रही है। यही वजह है कि शुरूआत से ही अच्छा पैकेज मिलना आरंभ हो जाता है। पीआर की आवश्यकता अव हर जगह होने लगी है। अब तो पोस्ट क्रिएट किए जाने लगे हैं। हर कंपनी को ख़ुद को प्रमोट करने के लिए एक पीआर की ज़रूरत होने लगी है। ऐसे में यही एक ऐसा जॉब है, जो हर तरह से हर बार फ़ायदे में रहता है।

127 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech