Loading... Please wait...

'रेल सारथी'करेगा यात्रियों की मदद

नई दिल्ली। भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने एक एप जारी किया है। इस एप का नाम 'रेल सारथी' है। इस ऐप के जरिए यात्री टिकट बुकिंग, इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर कर सकेंगे। 'रेल सारथी' ऐप को रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्च किया। अभी तक रेलवे की हर सर्विस के लिए अलग ऐप थे जिसकी वजह से यात्रियों का काफी परेशानी होती थी।
'रेल सारथी' ऐप को लॉन्च करते हुए सुरेश प्रभु ने कहा, 'पैसेंजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए सभी सर्विसेज को एक ही ऐप में लाना जरूरी था। अब पैसेंजर्स एक ही विंडो से सभी सर्विस यूज कर पाएंगे।' उन्होंने कहा कि रेल सारथी में महिला सुरक्षा, शिकायत और सुझाव दर्ज कराने की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए एयर टिकट भी बुक किया जा सकता है और फीडबैक भी दे सकते हैं। 
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए आरक्षण की सुविधा भी शुरू की है। इसके अलावा विदेशियों के लिए अडवांस बुकिंग की सुविधा को 120 दिनों से बढ़ाकर 365 दिन किया गया है। अब थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए लोअर बर्थ रिजर्व रहेगी वहीं, दिव्यांग के साथ सफर कर रहे यात्री के लिए मीडिल बर्थ रिजर्व होगी। हालांकि एक थर्ड एसी कोच में एक ही लोअर बर्थ दिव्यांगों के लिए रिजर्व होगी। अभी तक केवल स्लीपर क्लास में ही दिव्यांगों के लिए दो बर्थ रिजर्व होती थीं। 

Tags: , , , , , , , , , , , ,

133 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd