ग्रीनलैंड में तेजी से पिघल रही बर्फ

लंदन। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के उपग्रह से लिए गए 25 साल के आंकड़ों के इस्तेमाल से किए गए एक अध्ययन में यह कहा गया है कि ग्रीनलैंड में बर्फ पिघलने की रफ्तार तेज हो गई है। यह अध्ययन पत्रिका अर्थ एंड प्लेनेटरी साइंस लेटर्स में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में साल 1992 और 2016 के बीच यूरोपीय रिमोट सेंसिंग उपग्रह एन्विसैट और क्रायोसैट अभियान से एकत्रित किए गए रडार एल्टीमेट्री डेटा का इस्तेमाल किया गया है।

ईसीए के जलवायु परिवर्तन पहल के जरिए काम कर रहे वैज्ञानिकों के एक दल ने कहा कि नब्बे के दशक की शुरुआत में मामूली अंतर दिखा लेकिन उपग्रह में साल 2003 के बाद से बर्फ का तेजी से पिघलना देखा जा सकता है।

शोध के मुख्य लेखक लुईस सैंडबर्ग सोरेनसन ने कहा, ‘‘पूरे 25 साल की अवधि में पता चलता है कि बर्फ का ज्यादातर हिस्सा ग्रीनलैंड की पश्चिम, उत्तर पश्चिम और दक्षिण पूर्व घाटियों में पिघल रहा है।’’ वैश्विक जलवायु प्रणाली में ग्रीनलैंड की बर्फ की चादर महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए यह उत्तर अटलांटिक में समुद्र के प्रवाह को प्रभावित करती है।

267 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।