एफ-16 का उत्पादन भारत के लिए अनूठा अवसर

वॉशिंगटन। अमेरिका की प्रमुख रक्षा कंपनी ने कहा कि एफ-16 विमान भारत को दुनिया के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र के केंद्र में रहने का अनूठा अवसर प्रदान करता है। एफ-16 भारत की परिचालन जरूरतों और‘ मेक इन इंडिया’ की प्राथमिकताओं को पूरा करने वाला कार्यक्रम है।

लॉकहीड मार्टिन के उपाध्यक्ष (रणनीति और कारोबार विकास) विवेक लाल ने साक्षात्कार में कहा, " हमारी अंतरराष्ट्रीय लड़ाकू विमान विनिर्माण के कोश में दो नए शब्द: " भारत" और" एकमात्र" जोड़ने की योजना है। भारत में विशेष रूप से एफ-16 विमान का उत्पादन होगा- यह कुछ ऐसा है जो कि पहले किसी भी अन्य लड़ाकू विमान विनिर्माता की ओर नहीं किया गया।" लाल ने कहा, " एफ-16 भारतीय उद्योग को दुनिया के सबसे बड़े लड़ाकू विमान तंत्र के केंद्र में रहने का अवसर प्रदान करता है।" उन्होंने कहा कि एफ-16 भारतीय उद्योग को भविष्य में भी अभूतपूर्व विनिर्माण, उन्नयन और निर्यात के अवसर प्रदान करेगा।

केवल लॉकहीड मार्टिन और उसकी भारतीय साझेदार कंपनी ही भविष्य में भारत की सेना और रक्षा औद्योगिक आधार को सही तरीके से आगे बढ़ाने की क्षमताएं और औद्योगिक लाभ दे सकती है। उन्होंने कहा, " इस प्रतिद्वंदिता में एफ-16 भारत की परिचालन आवश्यकताओं और‘ मेक इन इंडिया’ की प्राथमिकताओं को प्रमाणिक प्रदर्शन और औद्योगिक पैमाने के साथ पूरा करने वाला एकमात्र कार्यक्रम है।" उन्होंने दावा कि कोई भी प्रतिद्वंदी कंपनी विमान एफ-16 की परिचालन के प्रभाव और औद्योगिक सफलता के आसपास भी नहीं है। एफ-16-300 की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि25 शीर्ष वायुसेना इसका इस्तेमाल कर रही हैं। यह प्रभावी लागत और उसके मुकाबले करने की क्षमता को साबित करती है, जो एफ-16 दे रहा है।

लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि लॉकहीड की पेशकश भारत के लिए फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के कार्यालय द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक एक इंजन वाले एफ-16 की प्रति घंटे उड़ान की परिचालन लागत और रखरखाव इसी श्रेणी के दो इंजन वाले विमानों से30 से40 प्रतिशत कम है। लाल ने कहा, " चाहे युद्धक्षेत्र की बात हो या बजट की एफ-16 भारत की स्पष्ट पसंद है।" हालांकि, उन्होंने एफ-35 से जुड़े सवालों पर जवाब देने से मना कर दिया।

199 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।