Loading... Please wait...

‘फेठई’ चक्रवाती तूफान के उग्र होने की संभावना

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में चक्रवाती तूफान ‘फेठई’ पिछले छह घंटे के दौरान 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तर-उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान बेहद तेज होकर उग्र चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 17 दिसम्‍बर की दोपहर में इसके उत्‍तर- उत्‍तरपश्चिम की ओर बढ़ने और मछलीपट्टनम तथा काकीनाडा के बीच आंध्र प्रदेश के समुद्र तट को पार करने की काफी संभावना है। स्थिति के देखते हुए 16 एवं 17 दिसम्बर को आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में मछली पकड़ने की गतिविधियों को पूरी तरह स्थगित किया गया है।

मछुआरों को 17 दिसम्बर तक बंगाल की खाड़ी एवं आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों, उत्तर-तमिलनाडु एवं पुड्डुचेरी तटों के दक्षिण-पश्चिम एवं पश्चिम-मध्य में न जाने की सलाह दी गई है । मछुआरों को 17 दिसम्बर को ओडिशा के दक्षिणी तटों के समीप न जाने की भी सलाह दी गई है।

इस दौरान तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 17 दिसम्बर को आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में भी कुछ स्थानों पर बेहद भारी यानी 20 सेंटीमीटर तक वर्षा होने की संभावना है। 16 दिसम्बर को उत्तरी तमिलनाडु के सटे हुए जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा तथा कुछ स्थानों पर सामान्य वर्षा की उम्मीद है।

सत्तरह दिसम्‍बर को ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा एवं 16 व 17 दिसम्बर को दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। 17 दिसम्बर को झारखण्ड में कई स्थानों पर वर्षा तथा छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है। इस दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा और छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

 

69 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2019 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech