राजस्थान: कक्षा 6 से 12 तक के लिए शुरू होंगे कस्तूरबा विद्यालय

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए राज्य में समग्र शिक्षा अभियान के तहत एकीकृत शिक्षा योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कक्षा 6 से 12 तक के लिए कस्तूरबा विद्यालयों की शुरूआत की जाएगी। देवनानी ने बताया कि नए शिक्षा सत्र से प्री स्कूल से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण समावेशी शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके तहत बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने, शिक्षा में सामाजिक एवं लैंगिक असमानता को कम करने, स्कूलों को तय मापदंड के अनुरूप बनाने, स्कूलों में अधिक से अधिक व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने, शिक्षा के अधिकार अधिनियम को कड़ाई से लागू करने जैसे कार्यों पर राज्य सरकार का विशेष फोकस रहेगा।

देवनानी ने बताया कि राज्य में सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और शिक्षक शिक्षण अभियान को इसके तहत एक साथ समाहित कर क्रियान्वित किया जाएगा। साथ ही राज्य में छठी से बारहवीं कक्षा के लिए कस्तूरबा विद्यालय शुरू किए जायेंगे। इस वर्ष शिक्षा का बजट 20 हजार से बढ़ा कर 34 हजार करोड़ किया जा रहा है, जिसे अगले वर्ष बढ़ा कर 41 हजार करोड़ कर दिया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने राज्य के एसआईईआरटी, डाइट, बीआरसी, सीआरसी को शत प्रतिशत आर्थिक सहायता देने की बात की है। इसके अलावा हर स्कूल को स्वच्छता अभियान, पुस्तकालय व खेलों के विकास के लिए 5-10 हजार रुपये आवंटित होंगे। 

देवनानी ने बताया कि राज्य में बीएड पाठ्यक्रम अब दो वर्षीय एकीकृत कोर्स के रूप में क्रियान्वित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यालयों में आधुनिक सूचना-संचार प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए स्कूलों की कक्षा में अब ब्लैक बोर्ड डिजिटल होंगे।

448 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।