श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी ले जाने वाली नई पालकी शुरु होगी

जम्मू। जम्मू कश्मीर के त्रिकुट पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा तक श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए बहुत जल्द ही पूरी तरह से नई डिजायन वाली पालकी शुरू की जाएगी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जल्द ही नई पालकी शुरू करेगा जिसमें श्रद्धालुओं के आराम तथा पालकीवालों की सुविधा काभी ध्यान रखा गया है। 

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि नई पालकियां बहुत आरामदायक, बहुत हल्की, मजबूत और शोभनीय डिजायन वाली हैं। इसे आईआईटी बांम्बे के‘ इंडस्ट्रियल डिजायन सेंटर’ और मुंबई के‘ नेशनल इंस्टीट्यूट आफ इंडस्ट्रियल इंजीनियिरंग’ की एक टीम ने श्राइन बोर्ड के साथ मिलकर तैयार किया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल, श्राइन बोर्ड को नई डिजायन वाली एल्युमिनियम की दस पालकी मिली हैं और इन्हें प्रयोग के तौर पर मार्ग पर लगाया गया है। अगले महीने90 और पालकी उपलब्ध होंगी और इन सभी सौ पालकियों को बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से शुरू किया जाना है। नये डिजायन वाली पालकियां पारंपरिक पालकियों से वजन में30 किलोग्राम हल्की हैं और ये श्रद्धालुओं को लेकर जाने वाले पालकीवालों को बहुत सुविधा उपलब्ध कराती हैं।
 

835 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।