nayaindia Cheetahs in India: वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 18 फरवरी को...
इंडिया ख़बर

वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 18 फरवरी को भारत पहुंचेंगे 12 चीते

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली | Cheetahs in India: देश के वन्यजीव प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों का दूसरा जत्था 18 फरवरी को भारत में पहुंच रहा है। इन सभी को मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में लाया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि, इससे पहले पिछले साल नामीबिया से भी 8 चीते भारत लाए गए थे।

जानकारी के मुताबिक, शनिवार सुबह दक्षिण अफ्रीकी चीते ग्वालियर वायु सेना के अड्डे पर पहुंचेंगे। जिनमें 7 नर और 5 मादा चीते होंगे। शुक्रवार शाम को ये सभी चीते भारतीय वायुसेना के परिवहन विमान में दक्षिण अफ्रीका से उड़ान भरते हुए भारत में अपने नए आशियान के लिए पहुंचेगे।

शनिवार को पहुंचेंगे ग्वालियर
दक्षिण अफ्रीकी से हजारों मिल का सफर तय करने के बाद ये चीते सबसे पहले शनिवार सुबह मध्य प्रदेश में ग्वालियर वायु सेना के अड्डे पर पहुंचेंगे और यहां 30 मिनट के ब्रेक के बाद भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा करीब 165 किमी दूर श्योपुर जिले के केएनपी रवाना होंगे। दोपहर 12 बजे केएनपी पर उतरने के बाद इन्हें क्वारंटाइन में रखा जाएगा।

रहने के लिए बनाए गए 10 बाड़े
केएनपी के निदेशक उत्तम शर्मा के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी चीतों के लिए 10 बाड़े बनाए गए हैं। शनिवार को चीतों को प्राप्त करने के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

पिछले साल नामीबिया से लाए गए थे 8 चीते
Cheetahs in India: आपको बता दें कि, इससे पहले पिछले साल 17 सितंबर को अपने 72वें जन्म दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से केएनपी में 8 चीतों को छोड़ा था। गौरतलब है कि पूर्व केंद्रीय पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के तहत 2009 में भारत में चीतों को फिर से लाने के उद्देश्य से ‘प्रोजेक्ट चीता’ की शुरुआत की थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें