nayaindia Meenakshi Lekhi NDMC Vinay Kumar Saxena स्वच्छता कर्मचारी बहुमंजिला आधुनिक फ्लैटों में रहेंगे
दिल्ली

स्वच्छता कर्मचारी बहुमंजिला आधुनिक फ्लैटों में रहेंगे

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Vinay Kumar Saxena) और भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) ने नई दिल्ली के अलीगंज-जोर बाग (Aliganj-Jor Bagh) में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के कर्मचारियों के लिए नवनिर्मित आवासीय परिसर पालिका अमृत काल निवास (Palika Amrit Kal Niwas) का उद्घाटन किया। यहां रहने के लिए मुख्य रूप से एनडीएमसी के सफाई कर्मचारियों को आवंटन पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि ये नवनिर्मित आधुनिक फ्लैट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी भारत सहित प्रत्येक व्यक्ति के लिए सम्मानजनक जीवन स्थितियों के समग्र दृष्टिकोण के अनुरूप है। उन्होंने दोहराया कि स्वच्छता कार्यकर्ता ऐसी आधारशिला हैं, जिस पर एक स्वस्थ और स्वच्छ समाज की इमारत टिकी हुई है।

आपको बता दें कि पालिका अमृत काल निवास आवासीय परिसर में चार 10 मंजिला टावरों में 200 टाइप – कक के फ्लैट शामिल हैं। इनका निर्माण 8081 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में 49 करोड़ रुपये की अनुमानित व्यय लागत के मुकाबले 40.34 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है । प्रत्येक फ्लैट का क्षेत्रफल 54.36 वर्गमीटर है। परिसर में आठ लिफ्ट लगाई गई हैं। इनमें से प्रत्येक टावर में दो लिफ्ट हैं।

यह आवासीय परिसर एक भूकंप रोधी संरचना है। इसमें फायर अलार्म और फायर फाइटिंग सिस्टम का प्रावधान किया गया है। अग्निशमन और घरेलू जल उपयोग के लिए ओवरहेड और भूमिगत पानी की टंकियों के भी यहां निर्माण किया गया हैं। वर्षा जल संचयन प्रणाली भी इस आवास परिसर की मुख्य विशेषताओं में से एक है।

गौरतलब है कि इससे पहले, यहां परिसर में 130 टाइप-1 प्रकार के फ्लैट थे, जो जीर्ण अवस्था में थे। एक सर्वे रिपोर्ट के बाद पुराने फ्लैटों को तोड़ा गया। एनडीएमसी के आर्किटेक्चर विभाग ने उसी जमीन पर नए फ्लैटों के निर्माण की योजना तैयार की। इसके बाद ये फ्लैट बने है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें