nayaindia Kangana Ranaut: भाजपा उम्मीदवार का कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ हॉट सीट पर चुनाव
इंडिया ख़बर

Kangana Ranaut: भाजपा उम्मीदवार का कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ हॉट सीट पर चुनाव

ByNI Desk,
Share
Image Credit: IndiaToday

हिमाचल प्रदेश में स्थित मंडी में Kangana Ranaut के लोकसभा चुनाव 2024 में उम्मीदवार के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने के कारण आम चुनावों में वह उल्लेखनीय बन गई हैं।

भाजपा की उम्मीदवार Kangana Ranaut और कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के बीच हॉट सीट के लिए चुनाव हो रहा हैं। साथ ही विक्रमादित्य सिंह रामपुर राजघराने के उत्तराधिकारी हैं। और वे हिमाचल प्रदेश के छह बार मुख्यमंत्री रह चुके दिवंगत वीरभद्र सिंह के पुत्र हैं।

हिमाचल प्रदेश का मंडी अपने प्राचीन मंदिरों के समृद्ध संग्रह के लिए प्रसिद्ध हैं। और किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में पूर्व राजघरानों के सबसे अधिक बार चुने जाने के लिए यह उल्लेखनीय हैं। यह भौगोलिक क्षेत्र के हिसाब से हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र भी हैं।

कांग्रेस का गढ़ रही मंडी लोकसभा सीट पिछले दो चुनावों में भाजपा की झोली में चली गई हैं। साथ ही 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के राम स्वरूप शर्मा ने कांग्रेस की प्रतिभा सिंह को 39,000 वोटों से हराया था। और प्रतिभा सिंह दो बारयहां से सांसद रह चुकी हैं। साथ ही 2019 के चुनाव में राम स्वरूप शर्मा ने 647,189 वोट पाकर इस सीट पर जीत हासिल की थी। और दिवंगत सांसद राम शर्मा की पत्नी प्रतिभा ने Kangana Ranaut के मंडी से उम्मीदवार बनने के बाद चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया था। लेकिन स्थानीय लोगों का यह मानना हैं की मंडी में कंगना की जीत का श्रेय केवल मोदी के प्रभाव को माना जा सकता हैं।

एक्स हैंडल @KanganaUpdates ने एक फोटो शेयर की जिसमें Kangana Ranaut अपनी मां का आशीर्वाद लेती हुई नजर आ रही हैं। लेकिन यह पुष्टि नहीं हो पाई हैं की यह फोटो आज ली गई हैं या नहीं।

चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों के अनुसार हिमाचल प्रदेश के मंडी में बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत 20,745 वोटों से आगे चल रही थीं। और उनके राजनीतिक एजेंडे में मुख्य प्राथमिकताओं में सेराज और करसोग में महिला केंद्रित ग्रामीण पर्यटन का विस्तार करना व रुकी हुई परियोजनाओं को फिर से शुरू करना और पारंपरिक व्यंजनों के साथ कपड़ों का विपणन करना भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :- 

हरियाणा में छह सीटों पर कांग्रेस को बढ़त, भाजपा चार पर आगे….

शुरुआती रुझान से शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 2700 अंक टूटा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें