nayaindia Narendra Modi Ajmer-Delhi Vande Bharat Express train flag off April 12 प्रधानमंत्री मोदी 12 अप्रैल को राजस्थान को देंगे वंदे भारत ट्रेन की सौगात
ताजा पोस्ट

प्रधानमंत्री मोदी 12 अप्रैल को राजस्थान को देंगे वंदे भारत ट्रेन की सौगात

Share

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 12 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) को हरी झंडी दिखाएंगे। यह राजस्थान से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस होगी। आम दिनों यह ट्रेन अजमेर से दिल्ली तक चलेगी (Ajmer-Delhi) जबकि उद्घाटन के दिन यह जयपुर से रवाना होगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है जो पहली बार 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए चली थी। राजस्थान से वंदे भारत ट्रेन शुरू होने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक उद्घाटन के दिन यह ट्रेन जयपुर से चलेगी, जबकि सामान्य दिनों में यह ट्रेन अजमेर और दिल्ली के बीच चलेगी। ट्रेन का समय, सप्ताह में दिन, ठहराव और किराया सहित ट्रेन का अंतिम कार्यक्रम शीघ्र ही निर्धारित किया जाएगा।

इस ट्रेन की खासियत यह है कि यह 100 फीसदी स्वदेशी प्रौद्योगिकी से बनी है। इस वातानुकूलित ट्रेन में स्वचालित दरवाजे, जीपीएस सिस्टम, वाईफाई जैसी कई सुविधाएं हैं। इस ट्रेन का मार्च में तीन दिन ट्रायल किया गया था। यह अजमेर से दिल्ली के बीच करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें