उत्तर प्रदेश

महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच करेगी सीबीआई: यूपी सरकार

Share
महंत नरेंद्र गिरि की मौत की जांच करेगी सीबीआई: यूपी सरकार
लखनऊ: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की रहस्यमयी मौत के मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की है। विभाग ने एक ट्वीट में कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की दुखद मौत से संबंधित घटना में सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) से जांच की सिफारिश की गई है। राज्य के गृह विभाग ने बुधवार को इसकी घोषणा की। भारत में साधुओं के सबसे बड़े संगठन के अध्यक्ष रहे संत को सोमवार को इलाहाबाद के बाघंबरी मठ में उनके शिष्यों ने फांसी पर लटका पाया। महंत नरेंद्र गिरि को सोमवार शाम उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के बाघंबरी मठ में अपने कमरे में मृत पाया गया। महंत का बुधवार सुबह करीब 8 बजे पोस्टमॉर्टम किया गया। महंत नरेंद्र गिरी का अंतिम संस्कार 3 बजे बाघंबरी मठ के बगीचे में किया गया। महंत गिरी को बगीची में समाधी दी गई। ( CBI to probe Mahant Giri) https://twitter.com/ANINewsUP/status/1440733714619592706?s=20 also read: Mamata Banerjee ​ने BJP को बताया जुमला पार्टी,जनता से कहा- वोट करें क्योंकि मैं हारी तो कोई औऱ बन जाएगा सीएम….

शिष्य आनंद गिरी की गतिविधियों से बहुत परेशान थे

एक अन्य शिष्य अमर गिरी पवन महाराज की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। लगभग 6 पृष्ठों में चल रहे अपने सुसाइड नोट में द्रष्टा ने खुलासा किया था कि वह अपने अलग शिष्य आनंद गिरी की गतिविधियों से बहुत परेशान था। उसने यह भी खुलासा किया था कि उसने 13 सितंबर को पहले यह चरम कदम उठाने के बारे में सोचा था। महंत ने अपने सुसाइड नोट में हनुमान मंदिर के पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे संदीप तिवारी पर बदतमीजी करने और प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया है।

3 बजे एक नींबू के पेड़ के नीचे "भू समाधि" में दफनाया गया ( CBI to probe Mahant Giri )

उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को संत की मौत की जांच के लिए 18 सदस्यीय एसआईटी का गठन किया था और हरिद्वार में उनके एक शिष्य को हिरासत में लिया था। पुलिस ने कहा था कि एक कथित सुसाइड नोट भी मिला है। जिसमें संत ने लिखा था कि वह मानसिक रूप से परेशान है और अपने एक शिष्य से परेशान है। बुधवार को पांच डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम के बाद शव को बाघंबरी गद्दी मठ ले जाया गया। दोपहर करीब 3 बजे एक नींबू के पेड़ के नीचे "भू समाधि" में दफनाया गया था। जहां शव परीक्षण किया गया था, वहां सुरक्षा कर्मियों की भारी तैनाती थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने मंगलवार को मौत की सीबीआई जांच की मांग की थी। ( CBI to probe Mahant Giri )
Published

और पढ़ें