nayaindia UP Children Top Climate Change Vulnerability Index जलवायु परिवर्तन भेद्यता सूचकांक में यूपी के बच्चे शीर्ष पर
उत्तर प्रदेश

जलवायु परिवर्तन भेद्यता सूचकांक में यूपी के बच्चे शीर्ष पर

ByNI Desk,
Share

Uttar Pradesh News :- उत्तर प्रदेश जलवायु परिवर्तन के संबंध में बाल भेद्यता सूचकांक में शीर्ष पर है। भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए आपदा स्कोरकार्ड के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक बाल भेद्यता सूचकांक 4.61 है। इसके बाद बिहार (4.54), राजस्थान (4.49), मध्य प्रदेश (4.48), आंध्र प्रदेश (4.37), असम (4.27), ओडिशा (4.21) और छत्तीसगढ़ (4.00) का नंबर आता है। राज्य आपदा जोखिम सूचकांक में भी उच्च स्थान पर है, जबकि इसका आपदा लचीलापन सूचकांक कम है। गौरतलब है कि आपदा जोखिम सूचकांक बड़े या मध्यम पैमाने की आपदाओं जैसे भूकंप, उष्णकटिबंधीय चक्रवात और बाढ़ में भौगोलिक क्षेत्र में मृत्यु के औसत जोखिम को संदर्भित करता है।

यह 1980 से 2000 के बीच सारणीबद्ध मौसम संबंधी आंकड़ों से लिया गया है। देश में, यूपी शीर्ष तीन राज्यों में शुमार है।प्राकृतिक आपदा की घटनाओं को तैयार करने, आत्मसात करने और उनसे उबरने की समुदायों की क्षमता, और समुदायों की सीखने, अनुकूलन करने और लचीलेपन के प्रति परिवर्तन की क्षमता आपदा लचीलापन सूचकांक को परिभाषित करती है। यूपी इस पैरामीटर पर भारतीय राज्यों में 20वें नंबर पर है। विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सामाजिक संगठन यूनिसेफ और पर्यावरण विभाग द्वारा आयोजित जलवायु परिवर्तन और बच्चों पर एक संवाद में तथ्य सामने आए।

बच्चों को प्राकृतिक आपदाओं का प्राथमिक शिकार बताते हुए, विशेषज्ञों ने बताया कि बाल भेद्यता सूचकांक में बच्चों की जनसंख्या और आयु समूह, स्कूल से बाहर के बच्चे, शिशु मृत्यु दर आदि शामिल हैं। डब्ल्यूएएसएच (जल, स्वच्छता और स्वच्छता) विशेषज्ञ नागेंद्र सिंह ने कहा, छोटे शारीरिक आकार, शारीरिक और संज्ञानात्मक अपरिपक्वता, सुरक्षा और सुरक्षा के लिए देखभाल करने वालों पर निर्भरता जैसे कारणों से बच्चे वयस्कों की तुलना में पर्यावरणीय परिवर्तनों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को पर्यावरणीय खतरे के लिए बहुत अधिक जोखिम प्राप्त करने, गंभीर संक्रमण विकसित करने और कम विकसित प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण पुनप्र्राप्ति के दौरान जटिलताओं का अनुभव करने के लिए बाध्य किया जाता है।

शिक्षा विशेषज्ञ ऋत्विक पात्रा ने कहा कि जब भी सूखा या बाढ़ होता है, तो बच्चे अक्सर अपने परिवार की मदद करने के लिए स्कूल छोड़ देते हैं। उन्होंने ग्रीन स्कूलों की अवधारणा के बारे में भी अवगत कराया, जिसका उद्देश्य संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग को प्रोत्साहित करके, जोखिम कारकों को कम करके और आपदाओं के लिए बच्चों को तैयार करके पर्यावरण संवेदनशीलता को बढ़ावा देना और पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना है। विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चे परिवर्तन के एजेंट हैं और जलवायु एक ऐसा क्षेत्र है जो भविष्य में उनके जीने के तरीके को तय करेगा। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें