Naya India

तुर्की जैसे भूकंप की आहट! वैज्ञानिकों ने दी उत्तराखंड में विनाशकारी भूकंप की चेतावनी

नई दिल्ली | Uttarakhand Earthquake: तुर्की-सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंप ने पूरी दुनिया का डरा और सहमा दिया है। जिसके चलते एक्सपर्ट भूकंप को लेकर कई तरह के शोध में जुटे हुए हैं और आगामी खतरों को भांपते हुए उनके प्रति जागरूक होने की सलाह दे रहे हैं। इसी बीच अब भारत में भी तुर्की-सीरिया से भी भयंकर भूकंप आने की आशंका जताई गई है। यह भूकंप देवभूमि उत्तराखंड में आने की आशंका जताई जा रही है।

Uttarakhand Earthquake: दूवभूमि उत्तराखंड में जबरदस्त भूकंप की संभावना को जताते हुए राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान में भूकंप विज्ञान के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. एन पूर्णचंद्र राव ने चेतावनी भी दे दी है। उन्होंने कहा है कि तुर्की से भी बड़े भूकंप का खतरा भारत के उत्तराखंड पर मंडरा रहा है। ये विनाश कई कारकों पर निर्भर करेगा जो एक भौगोलिक क्षेत्र से दूसरे भौगोलिक क्षेत्र में अलग होते हैं।

उत्तराखंड में कभी आ सकता है विनाशकारी भूकंप
Uttarakhand Earthquake: राव ने कहा कि हमने उत्तराखंड पर केंद्रित हिमालयी क्षेत्र में लगभग 80 भूकंपीय स्टेशन स्थापित किए है और इसे रियल टाइम वॉच कर रहे हैं। इसमें हमने पाया है कि, यहां तनाव काफी समय से जमा हो रहा है। हमारे पास क्षेत्र में वेरियोमैट्रिक जीपीएस डाटा प्रोसेसिंग नेटवर्क हैं। जीपीएस पॉइंट हिल रहे हैं, जो सतह के नीचे होने वाले परिवर्तनों का संकेत दे रहे हैं। भले ही हम सटीक समय और तारीख की भविष्यवाणी नहीं कर सकते, लेकिन उत्तराखंड में कभी भी भारी भूकंप आ सकता है।

Uttarakhand Earthquake: भूकंप को लेकर भारत के इस शीर्ष वैज्ञानिक ने कहा कि पूरे हिमालयी क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक 8 से अधिक तीव्रता का भूकंप आने की आशंका है। इसका नुकसान जनसंख्या घनत्व, इमारतों, पहाड़ों या मैदानों में निर्माण की गुणवत्ता और भी कई कारकों पर निर्भर करता है।

Exit mobile version