nayaindia TMC Manifesto Mamata Banerjee ममता का 10 सिलेंडर मुफ्त देने का वादा
पश्चिम बंगाल

ममता का 10 सिलेंडर मुफ्त देने का वादा

ByNI Desk,
Share
Mamata Banerjee Sandeshkhali
Mamata Banerjee Sandeshkhali

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में सरकार चला रही तृणमूल कांग्रेस ने बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी की ओर से जारी इस घोषणापत्र में गरीब परिवारों को हर साल 10 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया गया है। ममता की पार्टी ने संशोधित नागरिकता कानून यानी सीएए को समाप्त करने और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर यानी एनआरसी को रोकने का वादा भी इसमें किया गया है। इसके अलावा पार्टी ने सत्ता में आने पर कई सामाजिक कल्याणकारी कदमों को लागू करने का ऐलान किया है।

राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र जारी करते हुए कहा- ये वे वादे हैं, जिन्हें हम ‘इंडिया’ समूह के हिस्से के तौर पर पूरा करेंगे, जब गठबंधन की अगली सरकार बनेगी। इसमें कहा गया है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, भारत के किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी, जो सभी फसलों की उत्पादन लागत से न्यूनतम 50 फीसदी अधिक होगी।

तृणमूल कांग्रेस की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित मित्रा ने कहा- हम मूल्य स्थिरीकरण कोष की स्थापना के जरिए पेट्रोल व डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने का वादा करते हैं। तृणमूल ने नागरिकता संशोधन कानून को रद्द करने और देश में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर कवायद को रोकने का भी वादा किया है। पार्टी ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए घर पर राशन और 10 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त उपलब्ध कराने का भी वादा किया है।

तृणमूल ने सभी जॉब कार्डधारकों को एक सौ दिन की गारंटी वाले काम का भी वादा किया है, और देश भर में सभी पंजीकृत मजदूरों को हर दिन चार सौ रुपए की मजदूरी की बात कही है। पार्टी ने अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति समुदायों के लिए उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति की संख्या को तीन गुना करने का वादा किया है। वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन राशि बढ़ा कर हर महीने एक हजार रुपए करने का वादा भी किया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें