अमेरिका में 12 साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन

Must Read

वाशिंगटन। अब दुनिया भर में बच्चों के लिए वैक्सीन आने का रास्ता खुल गया है। अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, यूएस-एफडीए ने सोमवार को 12 से 15 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को इजाजत दे दी। अब तक यह वैक्सीन 16 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगाई जा रही थी। इससे पहले कनाडा बच्चों की इस पहली वैक्सीन को इजाजत दे चुका है। माना जा रहा है कि 12 से 15 साल तक के बच्चों के वैक्सीनेशन से अमेरिका में बड़ी संख्या में स्कूल और समर कैंप खुलने का रास्ता साफ हो जाएगा।

इसके साथ ही फाइजर-बायोएनटेक ने मार्च में पांच से 11 साल के बच्चों पर वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर दिया है। उसने अप्रैल में दो से पांच साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन के ट्रायल चालू कर दिए थे। दोनों कंपनियों का मानना है कि ट्रायल के नतीजे अच्छे होंगे। इसलिए उन्होंने सितंबर में दो से 11 साल तक के बच्चों की कोरोना वैक्सीन को इजाजत के लिए आवेदन करने का फैसला किया है। फाइजर जल्दी ही छह महीने से दो साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन का ट्रायल शुरू करने जा रही है।

इसके अलावा 12 से 17 साल तक के किशोरों के लिए मॉडर्ना की वैक्सीन के भी नतीजे अगले सप्ताह आ सकते हैं। वहीं, छह महीने से 12 साल तक बच्चों के लिए हुए क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे जुलाई के बाद अगले छह महीनों में कभी भी आ सकते हैं। एस्ट्राजेनेका भी छह महीने और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन की टेस्टिंग कर रही है।

भारत में वैक्सीन बनाने वाली स्वदेशी कंपनी बयोटेक ने फरवरी में कोवैक्सिन के परीक्षण में बच्चों को शामिल करने की इजाजत मांगी थी, मगर उसे खारिज कर दिया गया था। उसके बाद से भारत में अभी तक कोई कंपनी बच्चों की वैक्सीन के लिए परीक्षण नहीं कर रही है। जानकारों का कहना है कि फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को यूरोप में बच्चों को लगाने की इजाजत मिलने के बाद ही भारत मे ड्रग कंट्रोलर इस बारे में विचार कर सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Monsoon का आज UP में प्रवेश! दिल्ली-राजस्थान समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, मुंबई में दो दिन मूसलाधार का अलर्ट

नई दिल्ली | Monsoon 2021 Latest Update: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए सुखद खबर है कि राज्य में मानसून...

More Articles Like This