इज़राइल में फंसे करीब 115 भारतीयों को लेकर विमान रवाना - Naya India
विदेश| नया इंडिया|

इज़राइल में फंसे करीब 115 भारतीयों को लेकर विमान रवाना

बेन गुरियन हवाई अड्डा (तेल अवीव)। कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण दो महीने से अधिक समय से इज़राइल में फंसे करीब 115 भारतीयों को लेकर एअर इंडिया का विमान मंगलवार को यहां से रवाना हो गया।

इनमें छात्र, गर्भवती महिलाएं, नेपाली नागरिक प्रभा बस्कोता (एक भारतीय की पत्नी) और दिल्ली में नियुक्त पांच इज़राइली राजनयिक शामिल हैं। विमान ने अंतरराष्ट्रीय समयानुसार देर रात एक बजे उड़ान भरी। एआई140 विमान में सवार 121 यात्रियों में से 85 लोग मंगलवार को ही दिल्ली से कोच्चि जाएंगे। इनमें से अधिकतर लोगों ने अपने घरों के पास ही पृथक-वास में रहने की इच्छा जाहिर की है।

इज़राइल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ यह काफी मुश्किल समय है और वंदे भारत अभियान इज़राइल में हमारे छात्र और सेवाकर्मियों तक पहुंचने के भारत के कई प्रयासों में से एक है।’’ सिंगला ने कहा , ‘‘विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय, इज़राइल के विदेश मंत्रालय और दूतावास ने यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाए हैं कि हमारे फंसे हुए और विभिन्न कारणों से कठिनाइयों का सामना कर रहे नागरिक घर लौट पाएं।’’ गौरतलब है कि भारत सरकार ने कोरोना वायरस संबंधित पाबंदियों के कारण विभिन्न देशों में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए सात मई को ‘वंदे भारत अभियान’ शुरू किया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow