America Pig Kidney Doctors :  मानव के शरीर में लगायी सुअर की किडनी...
विदेश| नया इंडिया| America Pig Kidney Doctors :  मानव के शरीर में लगायी सुअर की किडनी...

अजब-गजब : मानव के शरीर में लगायी सुअर की किडनी, कारनामे के बाद उत्साहित हो गये अमेरिकी सर्जन…

America Pig Kidney Doctors : 
न्यूयॉर्क | America Pig Kidney Doctors : समय के साथ साथ चिकित्सा के क्षेत्र में कई बड़े आविष्कार होते रहें हैं. ऐसे कई मौके आए जब शुरुआत में चिकित्सकों के दावे का मजाक बनाया गया. बाद में इन्हीं दावों के आधार पर चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति आ गई. ऐसा ही एक ताजा मामला अमेरिका के वॉशिंगटन से सामने आया है. NYU हेल्थ मेडिकल सेंटर के सर्जनों ने पहली बार किसी इंसान के शरीर में सूअर की किडनी को ट्रांसप्लांट किया. सबसे बड़े आश्चर्य की बात कह रही थी ट्रांसप्लांट किया हुआ किडनी पूरी तरीके से सामान्य काम कर रहा था. चिकित्सक इस प्रयोग से काफी उत्साहित हो गए और उनका दावा है कि आने वाले दिनों में मानव अंगों की कमी को इन प्रयोगों से दूर किया जा सकेगा.
America Pig Kidney Doctors : 

लंबे समय से चल रहा था प्रयोग

America Pig Kidney Doctors :  बता दें कि लंबे समय से वैज्ञानिक और चिकित्सक इस काम में लगे हुए थे. चिकित्सकों को इसमें सफलता नहीं मिल रही थी. क्योंकि सुअर की कोशिकाओं में मौजूद रहने वाला शुगर इंसानी शरीर को स्वीकार नहीं कर रहा था. लेकिन सुअर की किडनी लगाने के पहले इस बार इम्यून सिस्टम और जेनेटिक में बदलाव कर प्रयोग किया. चिकित्सकों का कहना है कि सूअर की किडनी मानव के शरीर में स्थित किडनी की तरह ही काम कर रही थी. बिना किसी परेशानी के यह कचरे को छानकर पेशाब का प्रोडक्शन कर रही थी. अमेरिका के चिकित्सक इस प्रयोग के सफल होने के बाद काफी उत्साहित हैं.

ब्रेन डेड मरीज पर किया गया प्रयोग

America Pig Kidney Doctors : न्यूयॉर्क के चिकित्सकों ने बताया कि काफी लंबे समय से इस प्रयोग के लिए सूअरों का अध्ययन किया जा रहा था. उन्होंने बताया कि एक ब्रेन डेड मरीज के साथ हमने प्रयोग किया जो कि सफल रहा. बता दें कि पहले ही परिजनों से मरीज के लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटा लेने के लिए हस्ताक्षर करा लिए गए थे. इसके बाद चिकित्सकों ने अपना प्रयोग किया जो कि सफल रहा. पूरे मामले की जानकारी मरीज के परिजनों के होने पर उन्होंने भी अपनी सहमति दी और कहा कि वे पिछले 7 सालों से ब्रेन डेड हैं. ऐसे में यदि वे चिकित्सा वैज्ञानिकों को कोई काम आते हैं तो हमें खुशी होगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
MS Dhoni ने भी किया Shahrukh khan का छक्का Enjoy, देखें तस्वीर…
MS Dhoni ने भी किया Shahrukh khan का छक्का Enjoy, देखें तस्वीर…