nayaindia Joe Biden Taiwan China अमेरिका ताइवान की रक्षा को तैयार
विदेश| नया इंडिया| Joe Biden Taiwan China अमेरिका ताइवान की रक्षा को तैयार

अमेरिका ताइवान की रक्षा को तैयार

russia ukraine conflict India

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने फिर दोहराया है कि चीन (China) द्वारा ताइवान (Taiwan) पर हमले की स्थिति में अमेरिकी सेना रक्षा करेगी।

सीबीएस साक्षात्कार में जब श्री बाइडेन से पूछा गया कि क्या चीन के ताइवान पर हमला करने पर अमेरिकी सेना ताइवान की रक्षा करेगी। इसके जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति ने हामी भरते हुए ‘हाँ’ में जवाब दिया। यह साक्षात्कार रविवार को प्रसारित हुआ जिसके बाद व्हाइट हाउस ने दोहराया कि अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की नीति हमेशा ‘रणनीतिक अस्पष्टता’ में से एक रही है। अमेरिका ताइवान की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं है, लेकिन विकल्प को भी खारिज नहीं करता है।

ताइवान पूर्वी चीन के तट पर एक स्व-शासित द्वीप है जिसे चीन अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है। अमेरिका लंबे समय से इस मुद्दे पर कूटनीतिक सख्ती बरते हुए है। एक ओर यह चीन नीति का पालन करता है, जो चीन के साथ उसके संबंधों का आधार भी है।

श्री बाइडेन ने कहा कि एक चीन की नीति है और ताइवान अपनी स्वतंत्रता पर अपने निर्णय स्वयं लेता सकता है। हम आगे नहीं बढ़ रहे हैं, उन्हें चीन से आजादी पाने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं – ‘यह ताइवान का अपना निर्णय है।’

श्री बाइडने ने कल के साक्षात्कार में कहा कि रूस को यूक्रेन में युद्ध में रासायनिक या सामरिक परमाणु हथियारों का उपयोग नहीं करने की चेतावनी भी दी गई है। (वार्ता)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × five =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी को मिला प्रियंका का साथ
भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी को मिला प्रियंका का साथ