nayaindia पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर आस्ट्रेलिया चिंतित : रक्षा मंत्री - Naya India
kishori-yojna
विदेश| नया इंडिया|

पश्चिम एशिया में तनाव को लेकर आस्ट्रेलिया चिंतित : रक्षा मंत्री

कैनबरा। आस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने कहा है कि सरकार पश्चिम एशिया में व्याप्त तनाव को लेकर बहुत अधिक चिंतित है। इराक की सरकार द्वारा विदेशी सैनिकों और उसके सहयोगियों को क्षेत्र से बाहर निकालने के प्रस्ताव पर मतदान के बाद ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (एडीएफ) ने मंगलवार को इराक में सभी प्रशिक्षण कार्यों को निलंबित कर दिया।

यह मतदान बगदाद में शुक्रवार को अमेरिकी हमले में ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद किया गया।
सुश्री रेनाॅल्ड ने स्थानीय अखबार को बताया कि आस्ट्रेलियाई सैनिकों के इराक में आईएस आतंकवादियों के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए वहीं रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा, “आस्ट्रेलिया का इराक में स्थिरता और एकता के समर्थन तथा तनाव कम करने पर ध्यान रहेगा।” उन्होंने कहा, “इराक और उसके आसपास के क्षेत्रों में अपने नागरिकों और दूतावास के सदस्यों की सुरक्षा करना आस्ट्रेलियाई सुरक्षा बलों की प्राथमिकता होगी।” उल्लेखनीय है कि इस समय इराक में 300 आस्ट्रेलियाई सैनिक तथा पूरे पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका में अन्य जगहों पर 2000 आस्ट्रेलियाई सैनिक तैनात है। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि उन्हें ड्रोन हमले के बारे में पहले नहीं बताया गया जिसमें ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर के कमांडर कासिम सुलेमानी मारा गया था। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने यह कार्रवाई साझीदारों के साथ चर्चा किये बगैर की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
तेल कंपनियों से पेट्रोलियम मंत्री की अपील
तेल कंपनियों से पेट्रोलियम मंत्री की अपील