बर्लिन में रोनाल्ड रीगन की मूर्ति का अनावरण

बर्लिन। बर्लिन दीवार गिरने की 30वीं सालगिरह के अवसर पर जर्मनी की राजधानी में दिवंगत मेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन की कांसे की मूर्ति का अनावरण किया गया।

जर्मन राज्य के स्वामित्य वाली सार्वजनिक तर्राष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर डॉयचे वेले की रिपोर्ट के अनुसार यह मूर्ति अमेरिकी दूतावास में स्थापित की गई है, जिसे ब्रांडेनबर्ग गेट से देखा जा सकता है, जहां से रीगन ने साल 1987 में सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव से शांति-समर्थन की अपील करते हुए ‘दीवार गिराने’ को लेकर प्रसिद्ध भाषण दिया था। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने शुक्रवार को सात फीट लंबी मूर्ति का अनावरण करते हुए इसे ‘यादगार पल’ बताया। वहीं दिन की शुरुआत में पोंपियो के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने अमेरिका का एकीकरण के लिए शुक्रिया अदा किया।

इसे भी पढ़ें : ट्रंप पर लगा 20 लाख डॉलर का जुर्माना

एंजेला ने कहा वह अमेरिका और जॉर्ज बुश (दिवंगत राष्ट्रपति) ही थे, जिनके सहयोग और समर्थन से जर्मनी के एकीकरण की राह आसान हुई थी, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। सीनियर बुश ने रीगन के बाद राष्ट्रपति का पदभार संभाला था, लेकिन दीवार गिराए जाने के दौरान वह भी कार्यालय में मौजूद थे और जर्मनी के एकीकरण में समर्थन के लिए उन्हें याद किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares