• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

सावधानी हटी, दुर्घटना हटी… महिला के अकांउट से पार हुए 240 करोड़ रुपए

Must Read

Hangkong | एक छोटी सी लापरवाही आपको कितना बड़ा नुकसान कर सकती है इसका एक ताजा उदाहरण हॉन्ग कॉन्ग में देखने को मिला है। लोग अक्सर अपनी पर्सनल डिटेल शेयर करना और फोन में अकाउंट संबंधी फोटो रखना जैसा गलतियां करते हैं। जिससे जाने अनजाने में उनको नुकसान उठाना पड़ सकता है। नुकसान भी इतना बड़ा जो आपकी कल्पना से परे है। यह नुकसान हजारों लाखों में नहीं बल्कि कई करोड़ों में है और करोड़ों में भी 240 करोड़ का नुकसान है। हाल ही में हॉन्ग कॉन्ग (Hong Kong) में चोरों ने एक 90 साल की महिला को 32 मिलियन डॉलर्स यानी लगभग 240 करोड़ का चूना लगाया है।

इसे भी पढ़ें Rajasthan : भाभी से शादी करने के लिए देवर ने सगे मूक-बधिर भाई का अपहरण कर जान से मारने का किया प्रयास, गिरफ्तार

कैसे हुई चोरी

इस महिला को एक फोन आया था और इस शख्स ने अपने आपको कानून प्रवर्तन अधिकारी बताया था। महिला से कहा गया कि उनकी आइडेंटिटी का इस्तेमाल कुछ खतरनाक अपराधी कर रहे हैं। जिसकी वजह से महिला काफी डर गई। इतना ही नहीं महिला को पैसा ट्रांसफर करने की सलाह दी गई ताकि इस बात की जांच की जा सके कि उनका पैसा गैर-कानूनी तो नहीं है।लेकिन जब पैसा वापस नहीं मिला तब उन्होंने इसकी जानकारी पुलिस को दी।

इसे भी पढ़ें राजस्थान सरकार का आदेश! अब सब्जी, दूध, किराने का सामान बेचने वालों को भी लगेगा कोरोना का टीका

स्टूडेंट हुआ गिरफ्तार

इस मामले में एक 19 साल के यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार इस स्टूडेंट ने महिला को कम्युनिकेट करने के लिए फोन भी दिया था। इसी नंबर पर इस महिला को फोन स्कैमर ने फोन किया गया था। इस महिला ने इसके बाद 239 करोड़ रूपए तीन अकाउंट्स में जमा कर दिए थे।महिला ने इसके लिए अपने अकाउंट में 5 महीनों में 11 बार ट्रांजेक्शन कराया था।

सावधान रहे सतर्क रहें

आजकल हर दूसरे दिन साइबर क्राइम की घटना सामने आ रही है। पुलिस और साईबर एक्सपर्ट जलता को चेतावनी देती रहती है कि अपनी डिटेल किसी के साथ भी शेयर ना करें। फोन में कुछ भी जानकारी ना रखें। अपना फोट या कोई जानकारी किसी अनजान को ना दें। आप सभी के पास बैंक के फोन आते ही होंगे कि में बैंक मैनेजर बोल रहा हूं मुझे आपके अकांउट की जानकारी चाहिए…..लेकिन ऐसी कोई भी जानकारी किसा के साथ भी शेयर ना करें। ऐसे मामलों में सतर्क रहें।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

सत्य बोलो गत है!

‘राम नाम सत्य है’ के बाद वाली लाइन है ‘सत्य बोलो गत है’! भारत में राम से ज्यादा राम...

More Articles Like This