विदेश

चीनी सुपरसोनिक विमान है दुनिया का सबसे तेज विमान, एक घंटे में बीजिंग से न्यूयॉर्क

ByNI Desk,
Share
चीनी सुपरसोनिक विमान है दुनिया का सबसे तेज विमान, एक घंटे में बीजिंग से न्यूयॉर्क
बीजिंग से चीन की यात्रा और कभी न खत्म होने वाली लंबी उड़ान के बारे में सोच रहे हैं? अब और चिंता मत करो! आप जल्द ही कुछ ही समय में अपने गंतव्य तक पहुंचने में सक्षम होंगे। एक चीनी एयरोस्पेस फर्म स्पेस ट्रांसपोर्टेशन ने कहा कि वह एक ऐसे विमान को विकसित करने पर काम कर रहा है जिसे सुपरसोनिक बिजनेस जेट के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा जो बीजिंग और न्यूयॉर्क के बीच की दूरी को कवर करने में केवल एक घंटे का समय लेगा। अंतरिक्ष परिवहन ने पिछले साल कहा था कि उसने अपने सुपरसोनिक अंतरिक्ष विमान के लिए $ 46.3 मिलियन जुटाए हैं, जो आगे दावा करता है कि यह लगभग 2,600 मील प्रति घंटे की यात्रा करेगा। यह जेट कमर्शियल एयरक्राफ्ट से छह गुना तेज बताया जा रहा है। कंपनी ने यह भी कहा कि उसने हाल ही में रॉकेटों पर सफल परीक्षण उड़ानें आयोजित कीं, जिन्हें तियानक्सिंग 1 और तियानक्सिंग 2 कहा जाता है, हालांकि, उन्होंने परीक्षणों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। सूत्रों के अनुसार, माना जाता है कि पंखों वाले रॉकेट की परिचालन लागत कम है। ( Chinese supersonic aircraft)  also read: इंडिया-वेस्टइंडीज सीरीज पर कोरोना का साया! भारतीय टीम के कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

2025 में एक चालक दल की परीक्षण उड़ान

अंतरिक्ष परिवहन 2024 में अपनी पहली परीक्षण उड़ान से पहले 2023 तक जमीनी परीक्षण करने की योजना बना रहा है। यदि विकास ट्रैक पर आगे बढ़ता है, तो 2025 में इसकी एक चालक दल की परीक्षण उड़ान होगी। सीजीआई प्रस्तुति के दौरान अधिकारियों के अनुसार, यात्रियों को विमान में चढ़ते देखा गया था। जो दो रॉकेट बूस्टर के साथ ग्लाइडर विंग से जुड़ा है। हवाई जहाज फिर टेकऑफ़ के बाद विंग से अलग हो जाता है और सबऑर्बिटल स्पेस से उड़ान भरता है। विंग और बूस्टर फिर लॉन्च पैड पर वापस आ जाएंगे, जबकि विमान अपने गंतव्य के लिए आगे बढ़ता है, लंबवत लैंडिंग करता है। यह विमान सुपरसोनिक बिजनेस जेट के रूप में इस्तेमाल होने वाला विमान हो सकता है, लेकिन यह पहला नहीं है। कॉनकॉर्ड, पहला सुपरसोनिक यात्री-वाहक वाणिज्यिक हवाई जहाज (या सुपरसोनिक परिवहन, एसएसटी) था, जिसे ग्रेट ब्रिटेन और फ्रांस में विमान निर्माताओं द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया था।

26 सितंबर, 1973 को पहला ट्रान्साटलांटिक क्रॉसिंग ( Chinese supersonic aircraft) 

कॉनकॉर्ड ने 26 सितंबर, 1973 को अपना पहला ट्रान्साटलांटिक क्रॉसिंग बनाया और इसने 21 जनवरी, 1976 को दुनिया की पहली अनुसूचित सुपरसोनिक यात्री सेवा का उद्घाटन किया। वर्जिन गेलेक्टिक ने पिछली गर्मियों में सीईओ सर रिचर्ड ब्रैनसन को 11 मिनट की सबऑर्बिटल उड़ान पर लॉन्च किया, आधिकारिक तौर पर आम जनता के लिए अंतरिक्ष-पर्यटन उद्योग की शुरुआत की। वर्जिन गेलेक्टिक के एक कार्यकारी ने कहा कि अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी का प्रारंभिक फोकस होगा, लेकिन उन्होंने एक ऐसे समय का भी पूर्वाभास किया जब फिक्स्ड-विंग विमान सुपरसोनिक कम्यूटर के रूप में काम करेगा। ( Chinese supersonic aircraft) 
Published

और पढ़ें