Canada ने अपने देश में आधी आबादी का Covid19 Vaccination कर दिया है, पहली खुराक में USA से आगे निकला - Naya India corona virus canada vaccination news
विदेश| नया इंडिया| %%title%% %%page%% %%sep%% %%sitename%% corona virus canada vaccination news

Canada ने अपने देश में आधी आबादी का Covid19 Vaccination कर दिया है, पहली खुराक में USA से आगे निकला

ओटावा | कनाडा (Canada) की करीब आधी आबादी को शनिवार दोपहर तक कोविड-19 वैक्सीन (Covid-16) की पहली खुराक और 4.3 फीसदी को दूसरी खुराक (Second Dose) दे दी गई है। 3.8 करोड़ आबादी वाले देश कनाडा ने 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (20 Million Vaccination in Canada) की खुराक दी है। सीबीसी न्यूज के अनुसार, लगभग 50 प्रतिशत कनाडाई लोगों ने Satarday तक अपनी पहली खुराक प्राप्त कर ली है। अमेरिका में, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) की रिपोर्ट है कि 48.2 प्रतिशत ने अपना पहला शॉट लिया है।

कनाडा की जन स्वास्थ्य एजेंसी के अनुसार, पिछले हफ्ते उन्होंने कोविड-19 टीकों के वितरण और टीकाकरण के कवरेज में कुछ माइलस्टोन पार किए। वहां पर सप्ताहांत से पहले टीकों की 45 लाख खुराक की डिलीवरी की गई और देशभर में टीका लगाने वालों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ को पार हो गई है। ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में स्थित एक ऑनलाइन प्रकाशन, आवर वर्ल्ड इन डेटा के एक ट्रैकर के अनुसार, कनाडा अब कम से कम एक खुराक के साथ आबादी के हिस्से के लिए दुनिया में पांचवें स्थान पर है। यह दो महीने पहले 26वें स्थान से ऊपर है।

“दोस्ताना प्रतिस्पर्धा करना अच्छा है, है ना?” सीबीसी न्यूज नेटवर्क पर शुक्रवार को एक साक्षात्कार में टोरंटो में माउंट सिनाई अस्पताल के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ और वैज्ञानिक डॉ एलिसन मैकगीर ने कहा “मुझे लगता है कि यह उन हजारों लोगों के लिए एक श्रद्धांजलि है जो हमारे वैक्सीन रोलआउट पर काम कर रहे हैं, और हम सभी को कनाडाई के रूप में जो टीकाकरण प्राप्त करने के इच्छुक हैं और हमारे शॉट्स प्राप्त करने के लिए तैयार हैं।”

हालाँकि, जब दूसरी खुराक की बात आती है, तो कनाडा अपने दक्षिणी पड़ोसी देश से बहुत पीछे है। 38 प्रतिशत अमेरिकियों की तुलना में लगभग चार प्रतिशत कनाडाई पूरी तरह से टीका लगाए गए हैं। मैकगीर ने कहा कि कनाडा जून में शुरू होने की उम्मीद से जल्दी पकड़ लेगा।

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम के अनुसार टीका वितरण तेज गति से जारी है, इससे लोगों में आशा बढ़ रही है कि कोविड-19 टीकाकरण के माध्यम से व्यापक और स्थायी प्रतिरक्षा प्राप्त की जा सकती है।
हेल्थ कनाडा का कहना है कि वह चाहता है कि 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के कनाडाई लोगों में से कम से कम 75 प्रतिशत को खुराक और 20 प्रतिशत को पूरी तरह से टीकाकरण किया जाए।

कनाडा के टीकाकरण अभियान की शुरुआत इज़राइल और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों की तुलना में धीमी गति से हुई, जिन्होंने वर्ष की शुरुआत में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के प्रयास शुरू किए। अब, पात्रता देश भर में तेजी से खुल रही है। ओंटारियो ने शुक्रवार को घोषणा की कि 12 वर्ष से कम उम्र के युवा इस सप्ताह के अंत में टीकाकरण के लिए पात्र होंगे।

हैमिल्टन में एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. ज़ैन चागला कहते हैं कनाडा में COVID-19 वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति हर उस व्यक्ति को अनुमति दे रही है जो इसे अपना पहला शॉट लेना चाहता है, और टीकाकरण का बढ़ता स्तर लोगों को अस्पताल से बाहर रखने में मदद कर रहा है।

सीटीवी के अनुसार, शनिवार दोपहर तक, कनाडा में कोविड-19 के 3,647 नए मामले सामने आए, जिससे कोरोना के कुल 1,355,765 मामले हो गए है, और अबतक 25,203 लोगों की जानें चली गई है।

Latest News

संसद के हंगामे पर विपक्ष से खफा हुए पीएम मोदी, कहा- मानसिकता को जनता के सामने लाना जरूरी
देश | rahul kumar - July 27,2021
PM Modi On Opposition Party : संसद के मानसून सत्र की शुरू हो गया है और हर रोज एक नया हंगामा देखने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});