विदेश

कोरोना का कहरः न्यूज़ीलैंड के बाद हॉन्गकॉन्ग ने भारत आने-जाने वाली उड़ानों पर लगाया 3 मई तक प्रतिबंद्ध

Share
कोरोना का कहरः न्यूज़ीलैंड के बाद हॉन्गकॉन्ग ने भारत आने-जाने वाली उड़ानों पर लगाया 3 मई तक प्रतिबंद्ध
भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले दर्ज हो रहे है। दुनिया में भारत की हालत बेहद चिंताजनक है। भारत में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है।  भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देख हॉन्गकॉन्ग ने भारत से आने और जाने वाली विमानों को 20 अप्रैल से 3 मई तक के लिए रोक लगा दी गई है। हॉन्गकॉन्ग की सरकार का यह फैसला विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट से गए 50 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है। मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में प्रकाशित स्टडी में यह दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के हवा में फैलने की आशंका है। एक दिन में कोविड-19 के 2लाख 78 हजार के करीब केस मिल रहे है। भारत सरकार कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए कड़ी सख्ती लगा रही है। आपको बतां दें कि हॉन्गकॉन्ग से पहले न्यूजीलैंड ने भी भारत से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाई थी। इसे भी पढ़ें दस लाख का नोट फिर भी इतना सस्ता

पाकिस्तान और फिलीपिंस की उड़ानों पर भी रोक

हॉन्गकॉन्ग सरकार ने भारत के साथ ही पाकिस्तान और फिलीपिंस से आने-जाने वाली उडानों पर भी रोक लगाई है। यह प्रतिबद्धता 20 अप्रेल से 3 मई तक लागू रहेगी। पाकिस्तान और फिलीपींस में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से हॉन्गकॉन्ग ने यह कदम उठाया है। हॉन्गकॉन्ग के नियमों के तहत वहां जाने से अधिकतम 72 घंटे पहले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट कराकर कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य है। हॉन्गकॉन्ग के यात्री ना अब भारत आ सकते है और जो यात्री भारत में है वे हॉन्गकॉन्ग अभी नहीं जा सकेंगें।

मुंबई -हॉन्गकॉन्ग की फ्लाइट की स्थगित

इससे पहले रविवार को ही हॉन्गकॉन्ग सरकार ने मुंबई से हॉन्गकॉन्ग के बीच चलने वाली विस्तारा एयरलाइंस की सभी उड़ानों को दो मई तक स्थगित करने की घोषणा की थी। यह फैसला विस्तारा की मुंबई-हॉन्गकॉन्ग फ्लाइट से पहुंचे तीन लोगों के रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद लिया गया था।

न्यूज़ीलैंड सरकार ने भी लगाया प्रतिबंद्ध

कुछ समय पहले न्यूज़ीलैंड सरकार ने भारत से आने जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाई थी। भारत में कोरोना के मामले कुछ समय पहले ही बढ़ने शुरु हुये है। इस स्थिति को देखते हुए न्यूज़ीलैंड और हॉन्गकॉन्ग ने यह अहम फैला लिया है। भारत से न्यूज़ीलैंड जाने वाली फ्लाइट में कुछ यात्री कोरोना संक्रमित पाये गये थे। इसके बाद ये अहम फैसला लिया गया।

भारत में एक दिन में 2 लाख 73 हजार 819

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 2 लाख 73 हजार 819 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। जबकि इस दौरान 1619 लोगों की जान चली गई। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 50 लाख 61 हजार 919 हो गई है और 1 लाख 78 हजार 769 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देशभर में 1 लाख 44 हजार 178 लोग कोविड-19 से ठीक हुए है। जिसके बाद ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1 करोड़ 29 लाख 53 हजार 821 हो गई है। हालांकि पिछले 24 घंटे में एक्टिव मामलों में 128013 बढ़ोतरी हुई है और अब भारत में कोरोना वायरस के 19 लाख 29 हजर 329 एक्टिव केस मौजूद हैं। इसे भी पढ़ें डच फर्म के साथ मिलकर LG करेगा क्वांटम कम्प्यूटिंग तकनीक का विकास
Published

और पढ़ें