सूडान में टैंकर विस्फोट में 18 भारतीयों की मौत

खारतूम। सूडान में एक सेरेमिक कारखाने में एलपीजी टैंकर में भीषण विस्फोट में 18 भारतीयों सहित 23 लोगों की मौत हो गई और 130 घायल हो गए। भारतीय दूतावास ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी। मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी खारतूम के बाहरी क्षेत्र में सीला सेरेमिक फैक्टरी में हुई दुर्घटना के बाद 16 भारतीय लापता हैं। भारतीय दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा- ताजा लेकिन अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार 18 की मौत हो चुकी है। कुछ लापता लोग मरने वालों में शामिल हो सकते हैं, जिसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है, क्योंकि शव जले हुए थे।

दूतावास ने बुधवार को उन भारतीयों की एक सूची जारी की जो अस्पताल में हैं, लापता हैं या त्रासदी में बच गए हैं। आंकड़ों के अनुसार सात लोग अस्पताल में हैं, जिनमें से चार की हालत गंभीर है। 34 बचे हुए भारतीय सलूमी सेरेमिक्स कारखाने के आवासों में रह रहे हैं। शुरुआती रिपोर्ट में घटनास्थल पर जरूरी सुरक्षा उपकरण उपलब्ध न होने की बात सामने आई है।

सूडान सरकार ने कहा- वहां पर ज्वलनशील पदार्थों का अनुचित तरीके से भंडार किया गया था, जिसके कारण आग फैल गई। उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्विट किया- सूडान की राजधानी खारतूम के बाहरी इलाके में मौजूद सेरेमिक कारखाने में विस्फोट की अभी-अभी जानकारी मिली। कुछ भारतीय कामगारों की भी इस घटना में मौत हो गई है और कुछ गंभीर रूप से घायल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares